चीनी सेना ने शुरू किया युद्धाभ्यास

पेइचिंग,सिक्किम में भारत के साथ विवाद के बीच चीनी सेना तिब्बत के उंचाई वाले इलाके में युद्ध के वास्तविक हालात के मुताबिक अभ्यास कर रही है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार यह सैन्य अभ्यास 5100 मीटर की उंचाई पर किया जा रहा है।
इस अभ्यास में चीन अपने सबसे आधुनिक टैंक (टाइप 96बी) का भी परीक्षण कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक नए उपकरणों का परीक्षण करने के साथ गोलीबारी कराई जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अभ्यास में युद्ध अभियान कमान, युद्ध में सहयोग, गोलीबारी का प्रशिक्षण और शस्त्रों की समग्र निगरानी को शामिल किया गया है।
पिछले सप्ताह चीनी रक्षा विभाग के प्रवक्ता कर्नल वू किन ने मीडिया से कहा था कि सैन्य अभ्यास के दौरान करीब 35 टन वजन वाले टैंक का परीक्षण किया जा रहा है। शिन्हुआ ने अपनी वेबसाइट पर इस अभ्यास की तस्वीरें भी जारी की हैं। यह अभ्यास सिक्किम सेक्टर के डोकालाम इलाके में भारत और चीन के बीच तनाव की पृष्ठभूमि में हो रहा है।
हाल में ही सैन्य विशेषज्ञों ने कहा था कि युद्ध की स्थिति में चीनी सेना को बेहतर कोऑर्डिनेशन के लिए जूझना पड़ रहा है। इसके बाद चीन की सरकार ने नियमित तौर पर मिलिटरी एक्सरसाइज शुरू कर दी थी। शिन्हुआ के मुताबिक ऐसा पहली बार है जब इतनी ज्यादा ऊंचाई पर तिब्बत के पठार में युद्ध की परिस्थितियों के मुताबिक अभ्यास किया जा रहा है।
उधर, भारत, अमेरिका और जापान मिलकर सैन्य अभ्यास के जरिए अपनी ताकत दिखाने जा रहे हैं। भारत और चीन के बीच मौजूदा तनाव के बीच तीनों देशों का मालाबार सैन्य अभ्यास शुरू होने जा रहा है। चीन की इस अभ्यास पर गहरी नजर है। वह दुनिया के कारोबार के लिहाज से अहम साउथ चाइना-सी में अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ा रहा है, जबकि हिंद महासागर क्षेत्र में भी चीनी पनडुब्बियों की गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *