भारत-इजराइल के बीच आज होगा रक्षा सौदा,आतंक के खिलाफ साथ मिलकर लड़ेंगे

येरुसलम,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजराइल यात्रा के दूसरे दिन आज बुधवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे और दोनों देशो के आपसी सम्बन्ध और कैसे प्रगाढ़ हों इस पर चर्चा करेंगे। उनका इजराइल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन से भी आज ही मुलाकात का कार्यक्रम है। इस बीच
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो दुनियां में जिन देशों का मानवता और सभ्यता के मूल्यों में भरोसा है उन्हें उसे सुरक्षित रखने के लिए आगे आना चाहिए। प्रधानमंत्री ने आतंकवाद और हिंसा का हर हाल में विरोध करने का आह्वान किया। दोनों नेताओ के साझा बयान का भी यही लब्बोलुबाब रहा।
उधर मोदी ने येद वाशेम स्मारक संग्रहालयपहुंच कर पुष्पांजलि अपर्ति की। यहाँ जर्मनी के नाजी शासकों द्वारा मारे गए 60 लाख यहूदियों को उन्होंने श्रद्धांजलि दी और कहा की स्मारक त्रासदी की गहराईयों से उपर उठने, नफरत को हरा देने के साथ ही उजार्वान लोकतात्रिक देश का निर्माण हो ऐसी प्रेरणा दे रहा है।
मोदी ने और नेतन्याहू ने साझा बयान में भारतीयों की तारीफ में नेतन्याहू ने मशहूर गणितज्ञ रामानुजन को याद किया। और कहा कि हमारे मन में भारत के लोगों के प्रति लिए श्रद्धा है। उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की खूब तारीफ भी की इधर आज मोदी-नेतन्याहू भेंट में दोनों देशों के बीच सुरक्षा साझेदारी के मसले पर बातचीत होगी। जिसकी झलक नेतन्याहू द्वारा प्रधानमंत्री आवास पर आयोजित रात्रि भोज के मौके पर दिखी जब मोदी ने कहा की हम अपनी शांति की स्थिरता के लिए आने वाली चुनौतियों का मुकाबला मजबूत सुरक्षा साझेदारी के साथ करना चाहते हैं। उधर,इजराइल ने मोदी की सुरक्षा के खास प्रबंध किये है।
वह किंग डेविड होटल के जिस सुइट में ठहरे हैं उस पर बम या फिर किसी प्रकार का रसायनिक हमलाा नहीं किया जा सकता है। इस होटल में अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश, ओबामा और डोनाल्ड ट्रंप भी इसके पहले ठहर चुके हैं। यहाँ मोदी के लिए गुजराती खाना भी परोसा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *