भारत और इजराइल के बीच आज से नए संबंधों की शुरुआत करेंगे मोदी

नई दिल्ली,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को तीन दिवसीय इजराइल यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। वह भारत के समय के अनुसार शाम 6 बजे इजराइल पहुंच जायेंगे। जहाँ खुद इजराइल के प्रधानमंत्री उनकी अगवानी के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे। यह किसी भी भारतीय पीएम की पहली इजराइल यात्रा है। हलाकि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने साल 2015 में इजराइल की यात्रा की थी।
इस बीच मोदी ने कहा है कि उनकी इजराइल यात्रा दोनों देशों और लोगों को करीब लाएगी। एक बयान में कहा, मैं इस अभूतपूर्व यात्रा को बहुत आशा से देख रहा हूं जो हमारे दोनों देशों को और लोगों को करीब लाएगी। ” मोदी ने ट्वीट किया, ” मैं, मेरे दोस्त के साथ गहन बातचीत को लेकर आशान्वित हूं जो गतिमान भारत-इजराइल संबंधों के लिए प्रतिबद्धता साझा करते हैं।” प्रधानमंत्री ने कहा कि वह नेतन्याहू के साथ हमारी साझेदारी के समग्र आयाम पर और आपसी लाभ के लिए विविध क्षेत्रों में इसे मजबूत करने पर गहराई से विचार-विमर्श करेंगे।
मोदी ने कहा, ”हमारे पास आतंकवाद जैसी बड़ी समान चुनौतियों पर चर्चा करने का अवसर भी होगा।” इस वर्ष भारत और इस्राइल अपने कूटनीतिक संबंधों के 25 वर्ष पूरे कर रहे हैं। मोदी इस्राइल में राष्ट्रपति रियुवेन रूवी रिवलिन से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के विभिन्न कंपनियों के सीईओ तथा भारतवंशी समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे। वे याद वाशेम स्मारक संग्रहालय भी जाएंगे और यहूदियों के सबसे बड़े नरसंहार (होलोकास्ट) में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। भारतीय प्रधानमंत्री 1918 में हैफा की आजादी के दौरान जान गंवाने वाले साहसी भारतीय सैनिकों को भी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।
प्रधानमंत्री छह जुलाई को हैमबर्ग जाएंगे जहां वह जर्मनी की मेजबानी में सात-आठ जुलाई को आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस साल सम्मेलन की थीम ‘शेपिंग ऐन इनर-कनेक्टिड वर्ल्ड’ है।
इन पर चर्चा
भारतीय फिल्मकारों को इजराइल में शूटिंग पर विशेष छूट का प्रावधान ,दोनों देशों के बीच वायु संपर्क बढ़ने का करार ,पानी और कृषि के क्षेत्र में साझा परियोजना,दोनों देशों के बीच परस्पर संस्कृतिक आदान -प्रदान का समझौता प्रमुख होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *