MP में सरकारी आयोजनों की शुरूआत कन्या-पूजन के संग पौधे लगाने से होगी,6 करोड़ 63 लाख से ज्यादा पौधे रोपे

भोपाल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमरकंटक में वृक्षारोपण महाअभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश में अब सार्वजनिक कार्यक्रमों की शुरूआत पौधा-रोपण एवं कन्या-पूजन से होगी। उन्होंने कहा कि पूरा प्रदेश आज माँ नर्मदा नदी को हरियाली चुनरी ओढ़ाने की प्रतिबद्धता पूरी कर रहा है। प्रदेशवासी माँ नर्मदा की पूजा-अर्चना कर स्व-प्रेरणा से पौधा-रोपण कर रहे हैं। पूरे प्रदेश में उत्साह का वातावरण है। बूढ़े, बच्चे, महिलाएँ, युवा, विद्यार्थी, किसान, समाज सेवी, पत्रकार, प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस बल सभी मिलकर पौधा-रोपण कर रहे हैं।

यह विश्व में जन-सहभागिता तथा नदी संरक्षण का अद्वितीय उदाहरण है।
चौहान ने उपस्थित विशाल जन-समुदाय से कहा कि वृक्ष जीवन का अभिन्न अंग है। वृक्ष हमें प्राण-वायु प्रदान करते हैं। धरती के तापमान को नियंत्रित करते है। इसलिये प्रदेश के हर व्यक्ति को कम से कम एक पौधा-रोपण कर उसकी सुरक्षा की जिम्मेवारी लेनी होगी। चौहान पुलिस तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के पौधा-रोपण कार्यक्रम में भी शामिल हुए।
उल्लेखनीय है कि चौहान के आव्हान पर आज अनूपपुर जिले में नर्मदा के दोनों तट एवं बेसिन में 11 लाख पौधे रोपित किये जा रहे हैं। पुष्पराजगढ़ जनपद की 38 ग्राम पंचायतों में वन, कृषि, उद्यानिकी एवं पंचायत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा पौधा-रोपण किया जा रहा है।

माँ नर्मदा की आरती की
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ आज अमरकंटक में माँ नर्मदा के उदगम स्थल स्थित नर्मदा मंदिर में प्रातः कालीन आरती की। इस अवसर पर उन्होंने माँ नर्मदा से प्रदेशवासियों पर कृपा बरसाने की प्रार्थना की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आरती करने के पश्चात नर्मदा मंदिर परिसर में सपत्निक पौधारोपण किया। उधर,आज एक दिन में नर्मदा कछार के 24 जिलों में अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 6 करोड़ 63 लाख से ज्यादा पौधे रोपे गये। यह पौधे एक लाख 17 हजार 293 रोपण स्थलों पर रोपे गये। कुल रोपित पौधों में से वन विभाग ने 3 करोड़ 5 लाख 54 हजार 825, वन विकास निगम ने 15 लाख 4 हजार 105, ग्रामीण विकास विभाग ने एक करोड़ 70 लाख 19 हजार 724, कृषि विभाग ने 5 लाख 16 हजार 594, उद्यानिकी विभाग ने 34 लाख 79 हजार 642, जन अभियान परिषद ने 14 लाख 63 हजार 839 और अन्य सामाजिक-स्वयं सेवी संगठनों, धार्मिक संस्थाओं, शासकीय संस्थाओं, महिला मण्डल, क्लब्स और निजी व्यक्तियों आदि ने 36 लाख 47 हजार 846 पौधे रोपे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *