जल्दी ही नई वर्दी में नजर आएंगे रेलवे कर्मचारी

नई दिल्ली, रेलवे कर्मचारी अक्टूबर के त्योहारी मौसम से चमकदार जैकेट और काली एवं पीली टी शर्ट वाली डिजाइनर वर्दी में नजर आएंगे। ट्रेन के संचालन से जुड़े टीटीई, स्टेशन मास्टर, गार्ड, ड्राइवर, केटरिंग और उत्पादन इकाइयों से जुड़े पांच लाख रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रख्यात डिजाइनर ऋतु बेरी ने वर्दी डिजाइन की है, जो उन्हें बिल्कुल नया लुक देगी।
रेलवे कर्मचारियों के लिए भारतीय रेल के लोगों के साथ काले और पीले रंग की आधी एवं पूरी बाजू की टीशर्ट डिजाइन की गई है। ट्रेनों में नियुक्त केटरिंग कर्मचारियों के लिए काली और सफेद बॉर्डर के साथ अन्य टीशर्ट डिजाइन की गई है। टीटीई, गार्ड और ड्राइवरों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए पीले और हरे रंग में दो तरह की आधी बाजू वाली चमकदार जैकेट डिजाइन की गई है।
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने सन 2016-17 के बजट भाषण में कहा था, ‘उपभोक्ताओं से सीधे-सीधे वास्ता रखने वाले कर्मचारियों के लिए नई तरह की वर्दी होगी, जो हमारे नेटवर्क में उनके कार्य के अनुरूप उन्हें नया रूप प्रदान करेगी।’ फिलहाल टीटीई, स्टेशन मास्टर और गार्ड सहित रेलवे कर्मचारी काफी समय पहले डिजाइन की गई वर्दी ही धारण करते हैं। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कार्यशाला एवं उत्पादन इकाई में कार्यरत तकनीकी कर्मचारियों को भी नई वर्दी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *