GST के विरोध में MP पूरा बंद,कारोबारियों ने किया प्रदर्शन

भोपाल,देश में आज रात 12 बजे से पूरे देश में जीएसटी लागू कर दिया जाएगा,केन्द्र सरकार जहां जीएसटी को लेकर मेगा शो आयोजित कर रही हैं,तो वही देशभर के कारोबारी मातम माना रहे है। जीएसटी के कारण देशभर में कारोबारी संगठनों के द्वारा ऐतिहासिक बंद किया गया है।वहीं मप्र के चारों महानगर भोपाल,इंदौर,जबलपुर और ग्वालियर में कारोबारियों ने बाजार बंद कर दिया है। राजधानी भोपाल की बात करे तो शहर के सभी प्रमुख बाजार लखेरापुरा, सर्राफा, गल्लामंडी, इतवारा, न्यूमार्केट, 10नंबर सहित सभी छोटे बाजार आ बंद है।इसके कारण शहर में आम नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।कारोबारी संगठन पिछले कई दिनों से जीएसटी लागू किए जाने का खुलकर विरोध कर रहे है।उनके इस विरोध प्रदर्शन में कई दूसरे संगठन भी शामिल होते जा रहे है।वहीं मप्र चेंबर ऑफ कामर्स के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट और कांग्रेस नेता गोविंद गोयल ने कहा कि मोदी सरकार के द्वारा लागू किए जा रहे जीएसटी को लेकर अभी प्रदेश के कारोबारी तैयार नहीं हैं केन्द्र सरकार को देशभर में जीएसटी 1 जुलाई की जगह 1 सिंतबर से लागू कराना चाहिए। इसके कारण प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में कारोबार कर रहे छोटे कारोबारी जिन्हें अभी जीएसटी के बारे में कुछ जानकारी ही नहीं हैं उन पर इस तरह जीएसटी थोप देना उनके लिए एक अभिशाप से कम नहीं होगा।
वहीं राजधानी में बाजारों के जानकारों की माने तो पिछले 10 दिनों से शहर में कारोबारी जीएसटी के विरोध में कारोबार नहीं कर रहे हैं,इसकारण शहर में पिछले 10 दिनों में खुदरा कारोबार में करीब 600 करोड़ का नुकसान हो चुका है। इस नुकसान को प्रतिदिन के हिसाब से तय किया जाए तो प्रतिदिन 60 करोड़ का खुदरा कारोबार प्रभावित हुआ है।
इंदौर में बंद रही दवा दुकानें : प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में बंद का असर दवा दुकानों पर ज्यादा देखने को मिला। यहां दवा दुकानें बंद होने के कारण मरीजों के परिजन परेशान होते दिखाई दिए। वहीं दोपहर तक पेट्रोल पंप बंद रखने का भी आह्वान किया गया है। हालांकि पेट्रोल व डीजल को जीएसटी में शामिल नहीं किया गया है लेकिन जीएसटी नियमों में विसंगतियों को लेकर पेट्रोल पंप मालिकों ने बंद का समर्थन किया है।
खरगोन में भी दिखा बंद का असर: जीएसटी के विरोध में बंद का असर खरगोन में भी देखने को मिला। यहां मुख्य बाजार सहित अंचल में भी दुकानें बंद रही। कसरावद में बाजार पूरी तरह से बंद रहा।
उज्जैन का बाजार पूरी तरह बंद : मिली जानकारी के अनुसार बंद का सबसे ज्यादा असर उज्जैन में देखने को मिला। यहां जीएसटी के विरोध में व्यापारियों ने बाजार पूरी तरह से बंद रखा। इसके अलावा व्यापारियों ने यहां मुख्य बाजार मे रैली भी निकाली।
खंडवा में व्यापारियों ने रैली निकाली : खंडवा में जीएसटी का असर देखने को मिला। यहां मुख्य बाजार जैसे बुधवारा मार्केट, बॉम्बे बाजार, सराफा बाजार, टाऊन हाल इलाके में बाजार बंद रहा। सुबह यहां भी व्यापारियों ने रैली निकालकर जीएसटी का विरोध किया।
देवास में परेशान हुए ग्राहक :देवास में जीएसटी के बंद के विरोध में बंद का असर देखने को मिला। यहां बंद के दौरान दवा दुकानें बंद रहने से मरीजों के परिजन ज्यादा परेशान होते दिखाई दिए। इसके अलावा व्यापारियों ने रैली निकालकर नारेबाजी की और विरोध प्रदर्शन किया।
इस बारे में भोपाल चेम्बर अध्यक्ष ललित जैन के मुताबिक जीएसटी के विरोध में बंद को सभी व्यापारिक संगठनों ने समर्थन दिया है। बंद के दौरान व्यापारी चौक बाजार में धरना देंगे और इसके बाद रैली निकालकर प्रदर्शन भी किया जाएगा। वहीं करोंद स्थित लक्ष्मीनारायण शर्मा कृषि उपज मंडी में शुक्रवार को अनाज काराबोर पूरी तरह बंद रहेगा। भोपाल ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष हरीश ज्ञानचंदानी के मुताबिक शुक्रवार को कोई भी व्यापारी अनाज की खरीदी व बिक्री नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *