अमरनाथ यात्रा- पहले दिन 6097 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए

श्रीनगर,गुरुवार से शुरु हुई अमरनाथ यात्रा मौमस के खराब होने की वजह से रोक दी गई थी शुक्रवार को मौसम में सुधार होने के बाद पहलगाम और बालटाल मार्ग से अमरनाथ यात्रा बहाल कर दी गई है, सुबह भारी बारिश के चलते पहलगाम,बालटल मार्ग पर अमरनाथ यात्रा को निलंबित कर दिया गया था।
गौरतलब है कि इससे पहले अमरनाथ यात्रा के पहले दिन गुरुवार सुबह पवित्र गुफा में जय बाबा बर्फानी और हर-हर महादेव के जयघोष से पूरा वातावरण शिवमय हो गया। राज्यपाल एनएन वोहरा ने तड़के प्रथम पूजा में भाग लेकर राज्य और पूरे देश में सुख-शांति की कामना की। इसी के साथ बाबा बर्फानी की यात्रा भी शुरू हो गई। पहले दिन 6097 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए। इस बीच, पहलगाम और बालटाल से 10,288 तीर्थयात्री और जम्मू से सुबह 2481 श्रद्धालुओं का जत्था कड़ी सुरक्षा में यात्रा पर निकला।
अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल व अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के चेयरमैन एनएन वोहरा ने बोर्ड के सीईओ उमंग नरला और सेना की 15वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जेएस संधु संग पवित्र गुफा पहुंचकर प्रथम पूजा में भाग लिया।
सुबह बाबा बर्फानी के दर्शन करने वालों में रेल मंत्री सुरेश प्रभु भी थे। पवित्र गुफा में माथा टेकने के बाद राज्यपाल ने यात्रा संबंधी किए गए प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने सेना,सैनिकबलों, राज्य प्रशासन व सभी संबति एजेंसियों का यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए आभार जताया। राज्यपाल ने सभी कैंप निदेशकों व अन्य संबंति अधिकारियों को यात्रा की 24 घंटे निगरानी करने व श्रद्धालुओं की सुवाओं व सुरक्षा को यकीनी बनाने के निर्देश भी दिए।
इससे पूर्व शुक्रवार सुबह पांच बजे बादलों की गड़गड़ाहट और बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं के जोश में कोई कमी नहीं आई। नुनवन (पहलगाम) के रास्ते 4853 और बालटाल के रास्ते 6435 श्रद्धालु पवित्र गुफा के लिए रवाना हुए हैं। दिनभर बारिश से हेलिकॉप्टर सेवा भी प्रभावित हुई। पहलगाम के रास्ते हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका, लेकिन बालटाल की तरफ से कुछ उड़ाने संभव हो पाई।
श्री बाबा अमरनाथ के श्रद्धालुओं की सहायता के लिए सीआरपीएफ के जवानों ने जम्मू रेलवे स्टेशन पर ‘मददगार’ सहायता बूथ स्थापित किया है। सुरक्षा और प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी संभाल रही सीआरपीएफ इस बूथ के जरिए शिव भक्तों को यात्रा से संबंधित जानकारी और शिविर व चिकित्सा केंद्रों की उपलब्ता से अवगत करने का काम कर रही है।
वहीं यात्रियों की जोश के बीच अमरनाथ यात्रा मार्ग पर एक सुरक्षा अधिकारी और एक श्रद्धालु सहित दो लोगों की मौत हो गई। श्रद्धालु की पहचान भूषषण लाल (उम्र 50), कोतवाल निवासी अफगान मोहल्ला,जम्मू और सुरक्षा अकारी की इंडो-तिब्बत बार्डर पुलिस (आईटीबीपी) की 42वीं वाहिनी के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर संजुन कुमार सिंह (42) निवासी जोपुर (राजस्थान) के रूप में हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *