मोदी और ट्रम्प ने लिया आतंक को समूल ख़त्म करने का संकल्प

वाशिंगटन,भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को जड़ से मिटाने का संकल्प लिया है सोमवार को दोनों ने साझा बयान में कहा की दोनों देश आतंकवाद से प्रभावित हैं। इसलिए यह संकल्प ले रहे हैं की आतंक को प्रश्रय देने वालों को समूल नष्ट करेंगे।
यह साझा बयान दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल स्तर की हुई बातचीत के बाद व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में प्रेस के सामने दोनों की ओर से जारी किया गया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। मोदी ने कहा की दोनों देशों के बीच आतंकवाद, अतिवाद और कट्टरवाद पर चर्चा की गई ओर इन पर सहयोग की सहमति बन गई है।मोदी ने कहा कि उनकी अमेरिका यात्रा दोनों देशों के संबंधों में महत्वपूर्ण अध्याय साबित होगी।
रक्षा क्षेत्र का जिक्र करते हुए मोदी का कहना था की भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थायित्व और सुरक्षा की चुनौती सर्वाधिक महत्वपूर्ण है इसी लिए रक्षा के क्षेत्र में सहयोग आवश्यक है। मोदी करीब चार घंटे व्हाइट हाउस में रहे।हांलाकि मोदी की यह अमेरिका की पहली यात्रा नहीं थी लेकिन व्हाइट हाउस में ट्रम्प के आने के बाद वह पहली बार ही वहां पहुंचे थे।
इवांका को भारत आने का न्योता
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रम्प को परिवार सहित भारत आने का निमंत्रण दिया है। उन्होंने ट्रम्प की बेटी इवांका को व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर भारत आने का न्योता दिया। जिसकी जानकारी खुद ट्रम्प ने दी। ट्रम्प ने कहा,प्रधानमंत्री मोदी ने इवांका को भारत आने का न्योता दिया है और उन्हें महसूस हो रहा है कि जिसे इवांका ने स्वीकार कर लिया है। ट्रम्प ने प्रेस से कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध कभी बेहतर नहीं रहे, लेकिन उन्होंने कहा था कि व्हाइट हाउस में भारत का एक मित्र होगा और आज वास्तव में भारत के पास यहां एक मित्र मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *