आतंकियों को फंडिंग की जांच में अमेरिका की सहायता लेगी NIA

नई दिल्ली,राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्तान से अलगाववादियों को मिलने वाली हवाला फंडिंग की जांच का दायरा बढ़ा दिया है। एनआईए अब अलगाववादी महिला नेता आसिया अंद्राबी, लश्कर ए तैयबा प्रमुख हाफिज सईद हाफिज और उसका बेटा तल्हा सईद के बीच की कड़ी भी पता लगाने की प्रयास करेगी। साथ ही लश्कर प्रमुख और आसिया अंद्राबी के बयानों की जांच के लिए अमेरिका से भी मदद लेगी।
राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए हाफिज सईद और आसिया अंद्राबी के उन बयानों की जांच में जुटी है, जिसमें लश्कर प्रमुख ने आसिया अंद्राबी को अपनी बहन बताया था। यूटूयूब और इंटरनेट पर हाफिज सईद के बयानों को कब और कहां से अपलोड किया, इसका भी पता लगाया जाएगा। गौरतलब है कि हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हाफिज सईद ने अंद्राबी से फोन पर बात की थी। साथ ही पाकिस्तान में हुई एक रैली में खुलेआम लश्कर प्रमुख ने आसिया को मदद देने की बात भी की थी।
एनआईए अपनी जांच को और पुख्ता करने के लिए अमेरिकी एजेंसियों की मदद लेने पर विचार कर रही है। जांच एजेंसियों के हवाले से खबर है कि हाफिज सईद और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के कहने पर अलगाववादियों ने कश्मीर के कई स्कूलों पर हमले कर उन्हें जला दिया था। हाफिज सईद और पाक एजेंसियों ने हवाला के जरिये अलगावावादियों को फंडिग की और यह पैसा पत्थरबाजों और आतंकियों को दिया गया। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही दिल्ली में कश्मीर के तीन अलगाववादी नेताओं से घाटी में अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान द्वारा की जा रही आर्थिक सहायता के बारे में पूछताछ की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *