PM अमेरिका सहित तीन देशों की यात्रा पर रवाना

नई दिल्ली,प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सबेरे पुर्तगाल, अमरीका और नीदरलैंड्स की यात्रा पर रवाना हुए. प्रधान मंत्री ने कहा कि इस यात्रा का लक्ष्य विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने के उद्देश्य से है।
मोदी की पुर्तगाल में प्रधान मंत्री एंटोनियो कोस्टा के साथ बैठक होगी. जिसमें जिसमें पिछली संयुक्त पहलों और निर्णयों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी. विशेष रूप से आर्थिक सहयोग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष सहयोग प्रमुख हैं. आतंकवाद और अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग को बढ़ाने के लिए विचार किया जायेगा. प्रधानमंत्री का पुर्तगाल में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत का कार्यक्रम भी है।
प्रधान मंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के निमंत्रण पर वॉशिंगटन, डीसी भी जा रहे हैं. दौरे के दौरान वह भारत और अमेरिका के बीच रिश्तों को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा है की =संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भारत की साझेदारी बहुस्तरीय और विविध है, न केवल सरकारें बल्कि दोनों पक्षों के सभी हितधारकों द्वारा समर्थित हैं। मैं राष्ट्रपति ट्रम्प के तहत संयुक्त राज्य में नए प्रशासन के साथ हमारी साझेदारी के लिए एक अग्रसारित दृष्टि तैयार करने की प्रतीक्षा करता हूं।वह राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके कैबिनेट सहयोगियों के साथ आधिकारिक बैठको के अलावा, कुछ प्रमुख अमेरिकी सीईओ से मुलाकात
प्रधान मंत्री दौरे के अंत में 27 जून को नीदरलैंड्स जायेंगे. जहाँ डच प्रधान मंत्री मार्क रुट्टे के साथ उनकी बैठक होगी। वह रानी मैक्सिमा से भी मुलाकात करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *