अंतरराष्ट्रीय अदालत के लिए न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी नामांकित

नई दिल्ली,भारत ने न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में अपने प्रतिनिधि के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया है। आईसीजे चुनाव नवंबर में होने हैं और अगर भंडारी इस चुनाव में निर्वाचित होते हैं, वह इस पद पर बने रहेंगे।
69 वर्षीय भंडारी अप्रैल 2012 में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में जज के पद के लिए भारी मतों से चुने गए थे। चुनाव में भारतीय उम्मीदवार न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को कुल 193 देशों में से 122 देशों का समर्थन मिला था। ऐसा हो सकता है कि भंडारी अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में बने रहें, उनका वर्तमान कार्यकाल फरवरी 2018 तक है।
भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ कल भंडारी का फिर से नामांकन किया। नामांकन की अंतिम तारीख तीन जुलाई तय है। आईसीजे चुनाव नवंबर में होंगे और अगर भंडारी निर्वाचित होंगे तो वह नौ साल की अवधि तक इस पद पर बने रहेंगे।
पद्मभूषण से सम्मानित न्यायमूर्ति भंडारी लगभग चालीस वर्षों से भी ज्यादा समय तक भारतीय न्याय प्रणाली का हिस्सा रहे हैं। वह कभी वकील के रूप में, कभी हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट के जज तो कभी अतरराष्ट्रीय अदालत के जज के रूप में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *