‘मेक इन इंडिया’ का बड़ा उदाहरण है कोच्ची मेट्रो रेल : मोदी

कोच्चि,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करते हुए कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त यह परियोजना बदले भारत की तस्वीर प्रस्तुत करती है। उन्होंने कहा मौजूदा समय की शहरी जरूरतों में तीक्र यातायात सुविधाओं का विकास प्रमुख है। कोच्ची मेट्रो परियोजना को मेक इन इंडिया विजन का एक उदाहरण बताते हुए उन्होंने कहा कि इस परियोजना में इस्तेमाल होने वाला 70 फीसदी सामान भारत में बना है। इस अवसर पर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई जियन और मेट्रो मैन ई. श्रीधरन भी मौजूद थे।
केरल राज्य की पहली मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि के लोगों को मेट्रो के लिए बधाई देते हुए कहा कि अरब सागर से व्यापार के लिए कोच्ची काफी अहम शहर है। इसे केरल की व्यावसायिक राजधानी कहा जाता है। केरल आने वाला हर पर्यटक कोच्ची जरूर जाता है। इन सब कारणों से कोच्चि में अत्याधुनिक मेट्रो रेल सुविधा की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि कोच्चीवासियों का यह सपना आज पूरा हो गया।
उन्होंने कहा कि शहरी जरूरतों के मद्देनजर तीक्र यातायात सुविधाओं की आवश्यकता है। यही वजह है यहां के लिए मेट्रो ट्रेन परियोजना का चयन किया गया। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार प्रदेश के विकास के लिए राज्य सरकार को पूरा सहयोग दे रही है। उन्होंने कोच्ची मेट्रो परियोजना को मेक इन इंडिया विजन का बड़ा उदाहरण बताते हुए कहा कि इस परियोजना में इस्तेमाल होने वाला सामान चेन्नई में बना है। इस परियोजना में इस्तेमाल होने वाला 70 फीसदी सामान भारत में निर्मित किया गया है। स्वच्छ ऊर्जा, शहरी तीक्र यातायात व्यवस्था के साथ एकीकरण और टिकटिंग के लिए पीपीपी मॉडल इस परियोजना को बेहतर बनाने का उदाहरण है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोच्चि मेट्रो परियोजना सौर ऊर्जा को बढ़ावा देता है। सौर ऊर्जा के जरिए भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले तीन सालों की अवधि में उठाए गए कदमों से कामों में तेजी आई है। केंद्र सरकार ने प्रगति की एक बैठक में 8 लाख करोड़ की 175 परियोजनाओं को मंजूरी दी। लेटलतीफी अब बीते कल की बात हो गई है। देश के 57 से अधिक शहर मेट्रो परियोजनाओं के लिए चिह्नित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि वेंकैया नायडू की अगुवाई में शहरी विकास मंत्रालय शहरों की तस्वीर बदलने में लगा है।
कोच्चि मेट्रो का उद्धाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के दक्षिणी नौसेना कमान के एयर टर्मिनल से पलारीवत्तोम स्टेशन तक यात्रा की। एयर टर्मिनल पर केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मुख्यमंत्री पिनारई विजयन, अभिनेता सुरेश गोपी और भाजपा के वरि… नेताओं ने मोदी का स्वागत किया। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रमुख सलाहकार ई. श्रीधरन ने पलारीवत्तोम पर मोदी की अगवानी की। कोच्चि मेट्रो के 25 किलोमीटर के पहले चरण के तहत पलारीवत्तोम से अलुवा तक 13 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा। आम जनता के लिए मेट्रो रेल सेवा सोमवार से सुबह छह बजे से चालू हो जाएगी।

मेट्रो में सफर भी किया
उन्होंने कोच्चि मेट्रो के सफर का आनंद भी लिया,मोदी पलारीवट्टोम से ट्रेन में सवार हुए और पथदिप्पलम तक मेट्रो के सफर का आनंद लिया। मेट्रो में सफर के दौरान पीएम मोदी के साथ केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू और मेट्रो के कई बड़े अधिकारी मौजूद थे। देश के पहले एकीकृत मल्टी माडल टांसपोर्ट सिस्टम का दावा किए जाने वाले इस मेटो से क्षेत्रीय संपर्क में सुधार आने और कोच्चि में यातयात भीड़भाड़ में कमी आने की उम्मीद है, कोच्चि केरल का व्यावसायिक केंद्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *