दुनिया का सबसे महंगा क्लब बना मैनचेस्टर यूनाईटेड

लंदन,इंग्लैंड का शीर्ष क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड खेल के सबसे बेशकीमती क्लबों की अमेरिकी मैग्जीन फोर्ब्स की वार्षिक सूची में रीयाल मैड्रिड को पछाड़कर दुनिया का सबसे बेशकीमती क्लब बन गया है। यूनाईटेड ने अपनी ब्रांड अपील और आक्रामक प्रायोजन रणनीति से पांच साल में पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया है। उसकी कुल कीमत तीन अरब 69 लाख डालर हो गई है।
यूनाईटेड ने अपनी ब्रांड अपील और आक्रामक प्रायोजन रणनीति से पांच साल में पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया है। उसकी कुल कीमत तीन अरब 69 लाख डालर हो गई है। वहीं शीर्ष स्पेनिश क्लबों में शामिल बार्सीलोना की टीम तीन अरब 64 लाख डालर के साथ दूसरे जबकि पिछले चार साल से शीर्ष पर चल रही मैड्रिड की टीम तीन करोड़ 58 लाख डालर के साथ तीसरे स्थान पर है।
इंटरनैशनल बिजनस मैगजिन फोर्ब्स ने सबसे मूल्यवान फुटबॉल क्लबों की एक सूची तैयार की है, जिसमें स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड को पछाड़ते हुए इंग्लिश प्रीमियर क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड ने पहला स्थान हासिल किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, यूनाइटेड की कीमत कुल 3.69 अरब डॉलर (करीब 23,775 करोड़ रुपये) है और क्लब ने पत्रिका की वार्षिक सूची में पांच साल में पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया है।
इस सूची में स्पेन का क्लब बार्सिलोना दूसरे स्थान पर है। इस क्लब की कीमत 3.64 अरब डॉलर (करीब 23,452 करोड़ रुपये) है, वहीं तीसरा स्थान पाने वाले रियल क्लब की कीमत 3.58 अरब डॉलर (करीब 23,066 रुपये) है। इंग्लिश प्रीमियर लीग के छह क्लब फोर्ब्स की इस सूची में शीर्ष 10 में शामिल हैं। इसमें जर्मनी का क्लब बायर्न म्यूनिख चौथे और इटली का क्लब जुवेंतस नौवें स्थान पर है। फोर्ब्स के सहायक प्रबंध संपादक माइक ओजानियन ने कहा, ’शीर्ष पर यूनाइटेड की वापसी उसके शक्तिशाली ब्रैंड और मार्केटिंग शैली को दर्शाता है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *