ब्रिटिश चुनाव में जीत दर्ज कर प्रीत कौर गिल और तनमनजीत ने रचा इतिहास

लंदन, ब्रिटेन चुनाव में प्रीत कौर गिल और तनमनजीत सिंह धेसी ने जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है, ब्रिटेन संसदीय चुनाव में जीतने वाली प्रीत कौर गिल पहली सिख महिला हैं और तनमनजीत सिंह धेसी पहले ऐसे सिख हैं, जो पगड़ी पहनते हैं। बृहस्पतिवार को ब्रिटेन में हुए समय पूर्व-चुनाव मैदान में 56 भारतवंशी हैं। फिलहाल मतगणना जारी है और थोड़ी देर में अंतिम चुनाव नतीजे आ जाएंगे, 10 बजे तक 634 सीटों के चुनाव परिणाम आ गए, इसमें लेबर पार्टी को 259, कंजर्वेटिव पार्टी को 307, स्कॉटिश नेशनल पार्टी को 34, लिबरल डेमोक्रेट्स को 12 और अन्य को 22 सीटों पर जीत हासिल हुई है।
प्रीत कौर गिल और तनमनजीत सिंह दोनों ही लेबर पार्टी के उम्मीदवार हैं, लेबर पार्टी की प्रत्याशी प्रीत ने एगबस्टन सीट से कंजर्वेटिव पार्टी की कैरोलिन स्क्वायर को हराकर जीत दर्ज की। इस कामयाबी पर प्रीत ने खुशी जाहिर की है, इसके साथ ही अपने क्षेत्र की जनता के लिए कठिन परिश्रम करने की बात कही हैं, इससे पहले एग्जिट पोल में 650 सीटों में से लेबर पार्टी को 266 सीटें, कंजर्वेटिव पार्टी को 314, स्कॉटिश नेशनल पार्टी 34, लेबर डेमोक्रेट को 14 सीटें मिलने की बात कही जा रही थी। ब्रिटेन में सरकार बनाने के लिए 650 में से 326 सीटें जीतना जरूरी है, बताया जा रहा है कि लेबर पार्टी दूसरे अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बना सकती है. लिहाजा टेरीजा मे को सत्ता छोड़नी पड़ सकती है।
लेबर पार्टी के प्रत्याशी जेरेमी कोर्बिन ने टेरीजा मे से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने को कहा है, इस चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, जबकि मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी ने जबरदस्त बढ़त हासिल की है। इससे पहले साल 2015 में चुनाव हुए थे, जिसमें कंजर्वेटिव पार्टी ने जबरदस्त जीत हासिल की थी,अगला चुनाव मई 2020 में होने थे, लेकिन पिछले साल ब्रेग्जिट पर आए जनमत संग्रह के बाद टेरीजा मे ने 19 अप्रैल को समय-पूर्व चुनाव कराने का फैसला किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *