चीनी नागरिकों पर हमले से, तिलमिलाया चीन

बीजिंग,चीन ने पाकिस्तान को अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए और कारगर कदम उठाने को कहा है, चीन की चेतावनी के बाद तो यह मामला और बिगड़ सकता है, चीन अपने किसी नागरिक की हत्या बर्दाश्त नहीं करेगा और अगर कार्रवाई करता है तो पाकिस्तान में विरोध और तेज होगा,जिससे सीपीईसी प्रोजेक्ट पर भी खतरा हो सकता है, पाकिस्तान में हमले रोक पाना वैसे भी असंभव है।
चीनी दंपति की आईएसआईएस के द्वारा हत्या किए जाने के बाद चीनी सरकार तिलमिला गई है। चीन के अखबार ने अपने रिपोर्ट में 2 चीनी नागरिकों के अगवा करने के बाद मारे जाने पर गंभीर चिंता जताई है,चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुइंग ने कहा की ‘हमने उचित रिपोर्टों को देखा है और इस मामले को हम गंभीरता से ले रहे हैं। हम पिछले दिनों अगवा किए गए दोनों नागरिकों को बचाने की भरपूर कोशिश कर रहे थे, उन्होंने कहा की चीनी पक्ष इस किडनैपिंग की घटना का घोर विरोध करती है, इसके साथ ही आतंकवाद और इस तरह की अहिंसा के भी हम विरोधी हैं। हुआ का यह बयान न्यूज एजेंसी के रिपोर्टों के बाद आया है, बता दें की न्यूज एजेंसी आईएसआईएस से जुड़ा है। जिसमें आईएसआई ने दोनों चीनी नागरिकों को अगवा करके मारने की बात को कबूली है, एक युवा जोड़े को पिछले महिने ही अगवा कर लिया गया था, दोनों शहर में चीनी भाषा पढ़ाते थें,हालांकि एक और चीनी नागरिक इस दौरान अपनी जान बचाकर भागने में कामयाब रहा था, इस दौरान किडनैपिंग रोकने का प्रयास करने वाला एक व्यक्ति मारा भी गया था।
पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की उपस्थिति करीब 3 लाख करोड़ की लागत से बनने वाले चीन-पाकिस्तान इकॉनामिक कौरिडोर (सीपीईसी) को लेकर है, प्लान के अनुसार हजारों चीनी कर्मी इस प्रोजेक्ट को लेकर पाकिस्तान आने वाले हैं, बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को एक बड़ा व्यापार स्थल के रुप में विकसित करने के लिए भी चीनी वहां पहूंच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *