दिल्ली मेट्रो की हेरिटेज लाइन आम लोंगो के लिए शुरू

नई दिल्ली, दिल्ली मेट्रो ने राष्ट्रीय राजधानी की पुरानी दिल्ली में प्रवेश कर लिया है, आईटीओ-कश्मीरी गेट ‘हेरिटेज लाइनज् को रविवार को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है।
तीन स्टेशन – दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला तक नई लाइन का विस्तार है। जो फिलहाल फरीदाबाद और आईटीओ के बीच चलती है। यह येलो लाइन के चांदनी चौक और चावड़ी बाजारमेट्रो स्टेशन का बोझ कम करेगी। मेट्रो भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई लाइन को हरी झंडी दिखाई. नई लाइन शुरू करने पर दिल्ली मेट्रो की सराहना करते हुए नायडू ने कहा कि पुरानी दिल्ली, शहर का पर्यटन और सांस्कृतिक केंद्र है, यहां ऐतिहासिक महत्व के कई स्मारक हैं.हजारों टूरिस्टों को इन स्मारकों में लेकर मेट्रो आएगी, अब उन्हें यातायात जाम और पार्किंग की बाधाओं के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ेगी।
उन्होंने कहा हम सबको याद है कि शहर के इस हिस्से में मेट्रो के पहले संपर्क ने एक दशक पूर्व चांदनी चौक और चावड़ी बाजर के कारोबारी इलाकों को पुनजीर्वित कर दिया. इस सुविधा से इस हिस्से की अर्थव्यवस्था को और आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस लाइन का निर्माण चुनौतियों से था। दिल्ली मेट्रो के इंजीनियरों को गली-कूचों वाले इलाकों में निर्माण करना पड़ा। ऐतिहासिक महत्व के स्मारकों के नजदीक के इलाकों में भी निर्माण कार्य करना बड़ी चुनोती थी। लाइन के तीनों स्टेशन भूमिगत हैं, इन्हें क्षेत्र की विरासत के अनुसार डिजाइन किया गया।
इस लाइन के शुरू होने से दिल्ली और एनसीआर में मेट्रो का कुल संचालन नेटवर्क २१७ किलोमीटर हो गया है, इसमें १६२ स्टेशन हैं. भारत में अभी ३४६ किलोमीटर लंबा मेट्रो रेल का संचालन नेटवर्क है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *