मन की बात में स्वच्छता पर संदेश, मुसलमानों को रमजान की बधाई

नई दिल्ली, अपनी सरकार बनने के बाद से मोदी से देश के सवा करोड़ लोगों से जुड़ने के लिए मन की बात प्रोगाम की शुरुवात की,रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ३२वीं बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिये देश को संबोधित किया, इस मौके पर पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को रमजान की शुभकामनाएं दी। यहां उन्होंने युवाओं में देश के इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम को जानने की रुचि पर खुशी जाहिर की। इसके साथ ही योग के प्रति लोगों में रुचि जगाने के साथ ही लोगों से कचरा प्रबंधन का आह्वान किया,मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने योग की खूबियों का जिक्र करते हुए सेल्फी विथ डॉटर’ की तर्ज पर इस बार तीन पीढ़ियों के साथ योग करने की तस्वीर उन्हें भेजने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने कचरा प्रबंधन पर जोर देते हुए देशवासियों से गीले और सूखे कचरे को अलग अलग रखने का आह्वान किया, ताकि इनका खाद बनाने या रीसाइकिल करने में इस्तेमाल किया जा सके।
३२ वीं मन की बात में मोदी ने कहा कि सभी लोगों को रमजान की मुबारकबाद, रमजान का पवित्र महीना शांति, एकता को बढ़ावा देने में जरूर सहायक होगा, हम सवा-सौ करोड़ देशवासी इस बात का गर्व कर सकते हैं कि दुनिया के सभी सम्प्रदाय भारत में मौजूद हैं।हर प्रकार की विचारधारा, हर प्रकार की पूजा पद्धति, हर प्रकार की परंपरा, हम लोगों ने एक साथ जीने की कला आत्मसात की है। मैं बहुत खुश हूं कि हमारी युवा पीढ़ी देश के इतिहास और स्वतंत्रता संग्रामों के बारे में जानने की रुचि ले रही है।
मोदी ने कहा कि आज वीर सवारकर जी की जन्मजयंती हैं, मैं देश के युवा पीढ़ी को कहुंगा कि कभी मौका मिले तो हमारी आजादी की जंग के तीर्थ क्षेत्र सेल्युलर जेल जरुर जाएं। ५ जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है, प्रकृति के साथ जुड़ने का वैश्विक अभियान, हमारा स्वयं का भी अभियान बनना चाहिए, वेदों में पृथ्वी और पर्यावरण को शक्ति का मूल माना गया है। हमारे यहां कहा गया है माता भूमिध् पुत्रो अहम् पृथिव्याध् अर्थात् जो शुद्धता है, वह हमारी पृथ्वी के कारण है। तनावमुक्त जीवन के लिए योग करना चाहिए, योग सिर्फ व्यायाम नहीं, स्वास्थ्य व तंदुरुस्ती दोनों की गारंटी, तन, मन, शरीर, विचार और आचार से स्वस्थता की अंतर्यात्रा का अनुभव योग के माध्यम से संभव है। कुछ लोगों का सुझाव आया कि इस बार एक ही परिवार की तीनों पीढ़ियां एक साथ योग करें और उसकी तस्वीर शेयर करें। मैं इस सुझाव के लिए धन्यवाद करता हूं, आप नरेंद्र मोदी ऐप और माईजीओवी ऐप पर इन फोटो को शेयर कर सकते हैं। मैं १ जून से ट्विटर पर योग से संबंधित बातें और ये तस्वीरें शेयर की जाएंगी। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर देश के ४ हजार नगरों में सॉलिड व लिक्विड वेस्ट को कलेक्ट करने के लिए हरे व नीले रंग के कूड़ेदान उपलब्ध होंगे, सूखा कचरा नीले कूड़ेदान और गीला कचरा हरे कूड़ेदान में डालें। ये जो कूड़ा-कचरा है, इसको हम वेस्ट न मानें. एक बार इस कूड़े-कचरे को हम वेल्थ मानना शुरू करेंगें तो वेस्ट मैनेजनेंट के कई नए-नए तरीके हमारे सामने आएंगे।
अमित शाह ने भी सुनी ‘मन की बातध् इस बार पीएम मोदी के ‘मन की बात’ को बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली के आरके पुरम इलाके में गरीब लोगों के साथ रेडियो पर सुना, वहीं बीजेपी गुजरात के प्रभारी भूपेंद्र यादव ने भी अहमदाबाद में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर पीएम मोदी के ‘मन की बात’ सुनीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *