भारतीय-अमेरिकी सर्जन अमेरिका में बर्खास्त

वाशिंगटन,ओबामा के समय नियुक्त किए गए भारतीय-अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति को ट्रंप प्रशासन ने पद से बर्खास्त करने का निश्चय किया है। इसका मकसद सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में नए नेतृत्व को सामने लाना बताया जा रहा है। उनके स्थान पर उनके डिप्टी रियर एडमिरल सेल्विया ट्रेंट-एडम्स लेंगे।
जो बतौर जनरल सर्जन काम करेंगे। जनरल के तौर पर सेवा देंगी। अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने कल एक बयान में कहा कि यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस कमीशन्ड कॉर्प्स के नेता मूर्ति से सर्जन जनरल पद से इस्तीफा देने को कहा गया था। इससे पहले नए ट्रंप प्रशासन में सुगम सत्तांतरण के लिए उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई थी। बयान में कहा गया है, ‘‘मूर्ति को सर्जन जनरल के पद से मुक्त कर दिया गया है और वह कमीशन्ड कॉर्प्स के सदस्य के तौर पर अपनी सेवाएं जारी रखेंगे।’’
अमेरिकी सर्जन जनरल के तौर पर मूर्ति के नाम की पुष्टि दिसंबर 2014 में की गई थी। न्यूयॉर्क टाइम्स ने खबर दी है कि यह तुरंत साफ नहीं हो पाया है कि मूर्ति को क्यों उनके पद से मुक्त किया गया है? अखबार ने रेखांकित किया है कि स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के कर्मचारियों ने निजी बातचीत में उनकों अचानक से हटाए जाने पर हैरानी जताई है। अमेरिका के 19वें सर्जन जनरल मूर्ति इस पद पर बैठने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *