पांच शहरों में एक मई से रोज बदलेंगे पेट्रोल और डीजल के रेट

नई दिल्ली, देश में हर रोज तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के रेट बदल सकेंगी। इस योजना का पायलेट प्रोजेक्ट देश के पांच शहरों चंडीगढ़,विशाखापट्टनम,जमशेदपुर,उदयपुर और पुडुचेरी में 1 मई से लागू किया जा रहा है। तीन बड़ी कंपनियों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम का 90 फीसदी रिटेल मार्केट पर कब्जा है। इन कंपनियों के इन पांच शहरों में करीब 200 पेट्रोल पंप हैं। जिन पर यह नई व्यवस्था लागू की जा रही है।
पांच शहरों में यह वयवस्था लागू होने से यह पता चल जाएगा कि इसमें क्या-क्या दिक्कतें आ रही हैं। क्योंकि साल के आखिर में इसके पूरे देश भर में लागू किया जाना है। इधर,प्राइवेट तेल कंपनियां रिलायंस इंडस्ट्रीज और एस्सार ऑयल भी इन कंपनियों की तरह काम कर सकती हैं।
अभी 15 दिनों की वयवस्था
मौजूदा समय में हर 15 दिन में डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बदलाव होता है, लेकिन नई व्यवस्था के तहत रोजाना तेल की कीमतें बदल सकती हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने यह योजना बनाई है कि भारत में भी कई अन्य विकसित देशों की तरह डीजल पेट्रोल की कीमतों की रोजाना समीक्षा की जाए, जिसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ऊपर बताए गए पांच शहरों में लागू किया जाएगा।
पेट्रोल और डीजल की रोजाना समीक्षा से यह फायदा होगा कि तेल की कीमतों में अचानक अधिक गिरावट या अधिक बढ़ोत्तरी नहीं होगी। इससे ग्राहकों को यह फायदा होगा कि उन्हें तेल की कीमतों को लेकर अचानक झटका नहीं लगेगा। दरअसल, रोजाना कीमत बदलने पर थोड़े-थोड़े बदलाव होते रहेंगे। इससे एक साथ महंगाई आने का खतरा भी कम हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *