तीन दशक पुराने तालाब में फिर लौटेगी रौनक

बड़वानी, जिले के 32 साल पुराने तालाब के दिन बहुरने वाले हैं। क्योंकि इस पर जिले के कलेक्टर की नजर पड गई है। फिर क्या था उसे फिर जल का भंडार बनाने का निश्चय कर लिया गया।
कलेक्टर ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत ग्राम बोरलाय पहुंचे थे। उन्होंने यहां के 32 साल पुराने तालाब का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि इसका कायाकल्प ग्रामीणों के सहयोग से किया जाएगा। जिससे और ग्राम के किसानों को फल के उद्यान लगाने व लगे हुए उद्यानों को गर्मी के दौरान भी भरपूर पानी मिलेगा। कलेक्टर तेजस्वी एस नायक के साथ जिला पंचायत सीईओ बी कार्तिकेयन, कार्यपालन यंत्री सिंचाई जीएस मंडलोई सहित ग्राम के सुरेश मुकाती, राधेश्याम पाटीदार, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष शांतिलाल यादव और ग्रामवासी भी उपस्थित थे। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सिंचाई विभाग द्वारा सन 1985 में निर्मित इस तालाब के गहरीकरण का प्राक्कलन तैयार करवाने के निर्देश सिंचाई विभाग को दिए। इस प्राक्कलन में 2 हजार टेऊक्टर ट्राली मिट्टी की खुदाई करवाने व इस खुदी हुई मिट्टी को किसानों द्वारा स्वयं के संसाधनों से अपने खेतों तक ले जाने का उल्लेख होगा।
व्यापक पैमाने पर होगा पौधारोपण
इसी तरह तालाब के आसपास की पहाडिय़ों पर मनरेगा से विशाल पैमाने पर पौधारोपण किया जाएगा। इस कार्य में ग्रामवासी भी अपना सहयोग पौधा लगाने मे देंगे। गौरतलब है कि जिले में भी 14 अप्रैल से ग्राम उदय से भारत उदय अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। इस अभियान के दौरान जिले के समस्त ग्रामों में हो सकने वाले कार्यों की रूपरेखा एवं उनकी प्राथमिकता का निर्धारण कर उपलब्ध राशि से विभिन्न चरणों में कार्य करवाए जाएंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *