डेम का पानी चोरी करने वाले धराए

शाजापुर,चीलर डेम का 6 फीट पानी शहरवासियों के प्यास बुझाने के लिए सुरक्षित रखा जाता है। लेकिन डेम के केचमेंट एरिया से सटे लोग पानी चोरी करते हैं, ऐसे ही पानी चोरों के खिलाफ नगर पालिका और प्रशासन की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए 7 मोटर सहित 1 टे्रक्टर जब्त किया। वहीं जेसीबी की मदद से भूमिगत पाईप लाईन को भी उखाड़ दिया।
23 फीट भराव क्षमता वाला चीलर बांध इस वर्ष जोरदार बारिश के चलते लबालब भर गया था। कई दिनों तक डेम का वेस्ट वेयर भी चलता रहा। पर्याप्त पानी को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने रबी फसलों की सिंचाई के लिए इस सीजन में चार बार नहरों से पानी छोड़ा। 35 गांवों के किसानों को करीब 15 फीट से अधिक पानी सिंचाई के लिए डेम से दिया गया। वहीं नगर पालिका की मांग पर डेम का शेष 6 फीट पानी शहरवासियों के पेयजल के लिए सुरक्षित रखा गया, जिसका उपयोग पेयजल के अतिरिक्त किसी भी कार्य में न करने की सख्त हिदायत भी प्रशासन द्वारा दी गई थी।
पिछले दिनों कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव ने आदेश जारी किए कि डेम से पानी चोरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर कराई जाएगी. इसके बावजूद केचमेंट एरिया से सटे लोग नहीं माने. ये लोग अब भी कई मीटर लंबी भूमिगत पाईप लाईनें बिछाकर मोटर से डेम का पानी खींच रहे हैं। इस करतूत की शिकायत प्रशासन को मिली, तो रविवार को नगर पालिका और प्रशासनिक अमला कार्रवाई के लिए संयुक्त रूप से चीलर डेम पर पहुंचा।
आला उमरोद में लगी थी मोटर
अमले ने ग्राम आला उमरोद में चीलर डेम से पानी खींच रही 7 मोटर जब्त की। वहीं कई मीटर पाईप, स्टार्टर, तार व 1 ट्रेक्टर भी अपने कब्जे में लिया। इसके बाद दल के सदस्य दिल्लोद के समीप पहुंचे। यहां बिछी भूमिगत पाईप लाईन को जेसीबी की मदद से उखाड़ा गया। सभी सामग्री जब्त कर नगर पालिका ने सुपुर्दगी में ली है. प्राप्त जानकारी के अनुसार पानी चोरों पर कार्रवाई सुबह 10 बजे शुरू हुई थी, जो शाम 4 बजे तक बदस्तुर जारी रही।
क्या कहना है
‘कार्रवाई के दौरान 7 मोटर, 1 टै्रक्टर, पाईप लाईन सहित अन्य सामग्री जब्त की गई है. इनके खिलाफ प्रकरण तैयार कर कार्रवाई के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को भेजे जाएंगे. ग्रामीणों को डेम से पानी नहीं लेने की चेतावनी दी गई है. नपा और प्रशासनिक अमला दिन-रात गश्त कर पानी चोरी करने वालों पर निगरानी रखेगा.’- सुधीर सिंह, सीएमओ, नगर पालिका-शाजापुर

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *