सोशल मीडिया का सोशल ऑडिट जरूरी

भोपाल,सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि सोशल मीडिया का सकारात्मक उपयोग हो, यह एक बड़ी चुनौती है। यह मीडिया जिम्मेदार बने और इसका उपयोग जन-हित में हो, इसके लिये सोशल ऑडिट की व्यवस्था सबकी सहमति से की जाना जरूरी है। सारंग आज भुवन भूषण देवलिया स्मृति व्याख्यान में सोशल मीडिया-अवसर और चुनौतियाँ विषय पर बोल रहे थे।
राज्य मंत्री सारंग ने कहा कि सोशल मीडिया की शुरूआत एक सकारात्मक उद्देश्य के साथ आपस में बेहतर संवाद के लिये हुई। उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हमारा अधिकार जरूर है, लेकिन इसके साथ हमारी जिम्मेदारियाँ भी जुड़ी हुई हैं। उन्होंने कहा कि आज सोशल मीडिया में नकारात्मकता का भी प्रवेश हो गया है। इस स्वस्थ माध्यम के जरिये नीचा दिखाने के भी प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस माध्यम का उपयोग करने में अनुशासन और संयम की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिये जरूरी है कि हम व्यक्ति का निर्माण करें, जो पिछले 70 साल में नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति का निर्माण यदि होगा, तो हम न केवल सोशल मीडिया, बल्कि हर क्षेत्र में स्वस्थ मानसिकता के साथ विचार प्रक्रिया की स्थापना कर सकेंगे।
डायरेक्टर रिसर्च एण्ड स्ट्रेटेजिक प्लानिंग जॉन्स हॉपकिन्स वुनवर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ प्रदीप कृष्णात्रे ने विषय प्रवर्तन करते हुए कहा कि जिस युग में आज हम रह रहे हैं, उसमें आगे बढऩे में टेक्नालॉजी का बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि कम्युनिकेशन के क्षेत्र में उपकरण बड़े से इतने छोटे हो गये हैं कि अब हम उन्हें अपने साथ में लेकर संवाद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का समाज में व्यापक प्रभाव पड़ा है और इसने सामाजिक और राजनीतिक जीवन में मूलभूत परिवर्तन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *