75 हजार भक्तों संग 4 KM पैदल चले SHIVRAJ

भोपाल,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नर्मदा सेवा यात्रा में 75 हजार भक्तों के साथ करीब 4 किमी तक पैदल चले. वह खरगोन जिले के कसरावद के नजदीक नावड़ातौड़ी नर्मदा तट से नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा में शरीक हुए. जिसकी खासियत यह रही कि उसमें भारत की महिला हाकी टीम भी शामिल हुई.
शिवराज ने जनसंवाद में कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा अब तक जिन स्थानों से होकर निकली है, वहाँ सामाजिक सदभाव की अनोखी मिसाल देखने को मिली है. उन्होंने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा राज्य सरकार ने प्रारंभ की है, परन्तु वास्तविक रूप से समाज ने इसका मान बढ़ाया है. इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव भी मौजूद थे.
चौहान ने कहा कि दुनिया में भारत की बेटियों ने हॉकी के क्षेत्र में मान बढ़ाया है. उन्होंने 2 लाख रूपये की पुरस्कार राशि को बढ़ाते हुए 25 लाख रूपये की राशि पुरस्कार के स्वरूप देने की घोषणा की. सिंगापुर से सोना लाने वाली महिला हॉकी टीम की कप्तान सुश्री सुशीला चानू ने मध्यप्रदेश सरकार के नर्मदा स्वच्छता अभियान की प्रशंसा की.
मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा विश्व में नदी संरक्षण के लिये सबसे बड़ी सेवा यात्रा है. सिने अभिनेता अमिताभ बच्चन और स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने भी नर्मदा स्वच्छता अभियान का समर्थन किया है. नर्मदा सेवा यात्रा को विदेशों से भी जन-समर्थन मिल रहा है. उन्होंने कहा कि पेड़ लगाना सरकार का ही नहीं बल्कि समाज का भी दायित्व है. नर्मदा नदी के तट के एक-एक किलोमीटर के दायरे में दोनों तटों पर सरकारी और निजी भूमि पर वृक्षारोपण किया जायेगा. जो किसान अपनी निजी भूमि पर वृक्षरोपण करेगा, उसे तीन वर्ष तक प्रति हेक्टेयर 20 हजार रूपये प्रदान किये जायेंगे. चौहान ने कहा कि नर्मदा नदी के किनारों पर आने वाले शहर में वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किये जायेंगे जिसे किसानों के उपयोग के लिये दिया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *