ढह गया नहर का बड़ा हिस्सा

बड़वानी, जिला मुख्यालय से सटे ग्राम बडग़ांव में गुरुवार अलसुबह नहर का एक हिस्सा जमींदोस हो गया. जिससे बड़ी मात्रा में पानी शहर के धोबडिय़ा तालाब व ग्राम के पीछे की ओर व्यर्थ जा रहा है.
नहर का करीब 15 फीट का हिस्सा जमीन में डंसने के साथ नाले की ओर ढह गया. शुरूआती जांच में अधिकारियों ने नहर को तोड़े जाने की भी आशंका जताई है. साथ ही इस संबंध में थाने में एफआईआर दर्ज करने का आवेदन दिया है. वहीं नहर का हिस्सा टूटने के बाद विभाग द्वारा वहां ताबड़तोड़ सूचना पटल लगाया गया और निर्माण, लागत आदि की जानकारी अंकित करवाई गई.
गुणवत्ता पर सवाल उठे थे सवाल
करीब चार वर्ष पूर्व से बनने वाली नहरों का प्रारंभ से ही गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने लगे थे. निर्माण के दौरान तथा निर्माण के बाद घटिया निर्माण की झलक सामने आई थी। जगह-जगह दरारे व आधी अधूरी नहर के बीच गत वर्ष भी पानी छोड़ दिया गया था, जिससे कई जगह नहरों के रिसाव के चलते खेतों में पानी घुसने की जानकारी के सामने आई थी. वहीं किसानों व अन्य द्वारा शिकायतों पर जिम्मेदार पल्ला झाड़ते व सही गुणवत्ता होने की बात करते रहे, जबकि अब स्थिति सामने आ चुकी है.
खुली भ्रष्टाचार की पोल
नबआं के लोगों ने बताया कि गुरुवार अलसुबह शहर के डीआरपी लाईन के समीप नहर टूटने से नहरों के घटिया निर्माण कार्य की पोल खोल कर रख दी है. नबआं यह बात वर्ष 2009 से उच्च न्यायालय जबलपुर के समक्ष उठाता आया है, लेकिन नघाविप्र व ठेकेदारों की सांठगाठ के चलते नहरों के निर्माण में बडा भ्रष्टाचार हुआ है. आज इसका उदाहरण शहर के समीप नहर टूटने से यह साबित होता है.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *