भारत ने गुवाहाटी में विंडीज को 8 विकेट से हराया,रोहित के 152* रन कोहली के साथ बनी 200 से ज्यादा रन की साझेदारी

गुवाहाटी,भारत ने गुवाहाटी वन डे में पहाड़ से दिख रहे 323 रन के लक्ष्य को 43 वें ओवर में ही हासिल कर विंडीज को 8 विकेट रौंद डाला। देश के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली ने 142 रन की पारी खेली इन दोनों ने पांचवी बार 200 से अधिक रन बनाकर वेस्टइंडीज को बुरी तरह पस्त कर मुकाबले को एक तरफा बना दिया। इसके पहले शिमरान हिटमायर के आतिशी शतक106 रन और केरोन पावेल के अर्धशतक 54 रनों की सहायता से मेहमान वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में आठ विकेट पर 322 रन बनाये। ऐसे में भारत को जीत के लिए 323 रनों का बड़ा लक्ष्य मिला। आज भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर इंडीज टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।
वेस्टइंडीज पारी की शुरुआत केरोन पॉवेल और चंद्रपाल हेमराज ने की। तेज गेंदबाज मो शमी ने शुरुआत में ही हेमराज को आउट कर इंडीज टीम को पहला झटका दिया। हेमरान 9 रन बनाकर ही पेवेलियन लौट गये। इसके बाद पावेल और शाई होप ने धीरे-धीरे वैस्टइंडीज का स्कोर आगे बढ़ाया पर भारतीय तेज गेंदबाज खलील अहमद ने पावेल को धवन के हाथों कैच आऊट करा मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया। पावेल ने 39 गेंदों में छह चौकों और 2 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए।
84 रनों पर दो विकेट गिरने पर अनुभवी मार्लोन सैमुअल्स भी स्पिनर यजुवेंद्र चहल की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। सैमुअल्स शून्य पर ही पेवेलियन लौट गये। इसके बाद शमी ने शाई होप का विकेट झटकाकर वेस्टइंडीज को चौथा झटका दे दिया। शाई होप ने 51 गेंदों में दो चौकों की मदद से 32 रन बनाए। उधर, हिटमायर ने 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद रोववेन पावेल के साथ 74 रनों की साझेदारी निभाई। पावेल 22 रनों पर स्पिनर रविंद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने भी हिटमायर को ज्यादा से ज्यादा स्ट्राइक दी। हिटमायर ने मात्र 74 गेंदों में 6 चौकों और 6 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा कर लिया। शतक बनाते ही वह अपना धैर्य खो बैठे और विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे। हिटमायर ने 78 गेंदों में 106 रन बनाए।
हिटमायर के आऊट होते ही पीछे-पीछे अश्ले नर्स भी चहल की गेंद पर पेवेलियन लौट गये। नर्स ने मात्र दो रन बनाए थे। इसके बाद जेसन होल्डर ने एक छोर संभालकर रन बनाने शुरू किए लेकिन वह भी रन गति तेज करने के चक्कर में चहल की गेंद पर बोल्ड हो गए। होल्डर ने 42 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद निचले क्रम ने स्कोर 300 रनों से पार पहुंचाया। देवेंद्र बिशू 22 और केमर रोच 24 ने अंत में तेजी से रन बनाकर स्कोर 323 तक पहुंचाया।
ऋषभ ने किया एकदिवसीय पदार्पण
इस मैच में भारत की ओर से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण किया। ऋषभ को पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एकदिवसीय कैप सौंपी। ऋषभ भारत के लिए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण करने वाले 224वें खिलाड़ी बने हैं। ऋषभ इसी के साथ ही भारत के लिए तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, एकदिवसीय और टी-20) में पदार्पण करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। ऋषभ पंत ने 21 साल 17 दिन की उम्र में भारत के लिए तीनों प्रारुपों में पदार्पण कर लिया है। ऋषभ से पहले 19 साल 152 दिन की उम्र में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में पदार्पण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *