बच्चों के लिए अच्छा है बादाम वाला दूध,पढ़ाई के साथ ही खेल कूद में भी करेगा फायदा

नईदिल्ली,अगर आप चाहते हैं कि बच्चे पढ़ाई के साथ ही खेल कूद में भी तेज हों तो उन्हें बादाम का दूध दें। यह तो हम सब जानते हैं और कई शोधों में यह बात साबित भी हो गई है कि बादाम को दूध में मिलाकर पीने से इसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है। इसके अलावा सर्दी में बादाम वाला दूध पीने से सर्ही नहीं लगती है और शरीर में ताकत भी आती है।
डॉक्टर और विशेषज्ञ मानते हैं कि बादाम खाने से दिमागी ताकत बढ़ती है। ऐसा इ‍सलिए है, क्योंकि बादाम में प्रोटीन होता है, जो दिमाग के काम को बेहतर बनाता है। प्रोटीन न केवल ऊर्जा देता है, बल्क‍ि यह हमारे ब्रेन सेल्स को ठीक भी करता है। इसकी वजह से हमारे सोचने, समझने और फैसले लेने की क्षमता बढ़ती है। ऐसे में यदि आप इसे दूध के साथ मिलाकर पीते हैं तो इसमें मौजूद पौष्ट‍िक तत्वों का स्तर और भी बढ़ जाता है। यानी अगर आप बादाम दूध में मिलाकर बच्चों को पिलाती हैं तो इसका पूरा लाभ उन्हें मिल पाएगा।
हड्डियां मजबूत होंगी
बादाम वाला दूध पीने से बच्चों की हड्डियां भी मजबूत होंगी क्योंकि इस मिश्रण से बच्चों को खूब सारा विटामिन डी मिलता है। विटामिन डी की वजह से हड्डियां कैल्श‍ियम आसान से सोखती हैं। बादाम वाला दूध पीने से बच्चों में अर्थराइटिस और ओस्ट‍ियोपरोसिस का खतरा कम होता है।
प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है
ऐसे में बादाम वाला दूध उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा और उन्हें इस तरह की परेशानियां नहीं होंगी।
आंखों के लिए भी फायदेमंद
बादाम वाले दूध में विटामिन ‘ए’ प्रचूर मात्रा में होता है, जो कि आंखों को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है। अगर आप अपने बच्चे को रोजाना बादाम वाला दूध पिलाती हैं तो उन्हें आंखों की समस्या नहीं होगी।
त्वचा होगी बेहतर
बादाम वाले दूध में विटामिन ‘ई’ भी होता है, जो त्वचा को रोगमुक्त और स्वस्थ रखता है। साथ ही इसे पीने से त्वचा में नमी भी बनी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *