आतंकी और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी, एक आतंकी व एक नागरिक सहित दो की मौत

श्रीनगर,कश्मीर घाटी में श्रीनगर शहर के नूरबाग से लेकर दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड और सेंट्रल कश्मीर के पांजन बडगाम में तीन अलग- अलग मुठभेड़ों में एक आतंकी और एक नागरिक सहित दो लोग मारे गए। नागरिक की मौत नूरबाग में हुई है,जहां आतंकियों के भाग निकलने की सूचना है जबकि पांजन में आतंकी कथित तौर पर एक मस्जिद में छिपे हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर में तीन अलग-अलग जगहों पर हुई मुठभेड़ों में एक आतंकी और एक नागरिक सहित दो लोग मारे गए। काजीगुंड में घायल जवान की अस्पताल में मौत होने की सूचना है, लेकिन अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। इस बीच, प्रशासन ने अनंतनाग,काजीगुंड, श्रीनगर और बडगाम के विभिन्न हिस्सों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। प्रशासन ने यह कदम सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ों के मददेनजर पैदा हालात को देखते हुए उठाया है।
जानकारी के अनुसार,शुक्रवार की सुबह श्रीनगर के नूरबाग भगवानपोरा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल एसओजी और सीआरपीएफ के एक संयुक्त कार्यदल ने घेराबंदी कर तलाशी ली। सुरक्षाबलों ने जैसे ही आतंकी ठिकाना बने मकान में दाखिल होने का प्रयास किया,वहां छिपे आतंकियों ने वहां से बच निकलने के लिए अपने स्वचालित हथियारों से फायरिंग शुरु कर दी। जवानों ने भी तुरंत अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया। करीब आधे घंटे तक दोनों तरफ से गोलियां चली। इस दौरान आतंकी वहां से भागने में कामयाब रहे जबकि एक स्थानीय युवक क्रास फायरिंग की चपेट में आकर मारा गया। उसकी पहचान 25 वर्षीय मोहम्मद सलीम मलिक के रुप में हुई है। वह कथित तौर पर उसी मकान मालिक का बेटा है,जिस मकान में आतंकियों ने अपना ठिकाना बना रखा था। इसी दौरान दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड के पास दलवाच डुरु गांव में शुक्रवार की सुबह सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एक मुठभेड़ हुई। इसमें एक आतंकी मारा गया और एक सैन्यकर्मी घायल हो गया। अन्य आतंकी वहां से भागने में कामयाब रहे। उनकी तलाश जारी है। मारे गए आतंकी की पहचान का पता लगाया जा रहा है।
इधर श्रीनगर के साथ सटे जिला बडगाम के पांजन चाडूरा में छिपे आतंकियों को पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने जैसे ही घेराबंदी की, आतंकी कथित तौर पर एक मस्जिद में जाकर छिप गए। जवानों ने आतंकियों को मस्जिद से बाहर आने और आत्मसमर्पण की चेतावनी दी। लेकिन आतंकियों ने उन पर गोलियों की बौछार कर दी। जवानों ने भी संयम बरतते हुए जवाबी फायर किया। आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ अभी भी जारी है। पुलिस ने बताया कि इसके साथ कश्मीर में पिछले 12 दिनों में 18 आतंकी मारे गए हैं। पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा,तलाशी के दौरान छिपे हुए आतंकियों ने तलाशी दल पर गोलीबारी की। दल ने उसका जवाब दिया जिसके साथ मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *