ब्रिज खेलों में देश को पहली बार स्वर्ण मिला,मुक्केबाजी में अमित ने दिलाया स्वर्ण

जकार्ता, भारत के अमित पंघल ने एशियाई खेलों में शनिवार को मुक्केबाजी में भारत की ओर से एक स्वर्ण जीता है। 22 साल के अमित ने पुरूषों के 49 किग्रा लाइटफ्लाई भार वर्ग में उज्बेकिस्तान के हसनब्वॉय दुस्मातोव को 3-2 से हराकर स्वर्ण हासिल किया। 18वें एशियाई खेलों में यह मुक्केबाजी में भारत का दूसरा पदक है। इससे पहले विकास कृष्णन ने 75 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता था।
भारत ने इन खेलों में 10 मुक्केबाजों को उतारा था जिनमें से सिर्फ अमित ही फाइनल में पहुंचे और देश को स्वर्ण पदक भी दिलाया। वहीं भारत ने पिछले एशियाई खेलों में मुक्केबाजी में एक स्वर्ण और चार कांस्य सहित पांच पदक जीते थे। अमित के लिये फाइनल मुकाबला बहुत ही कठिन माना जा रहा था क्योंकि उनके सामने ओलंपिक चैंपियन हसनब्वॉय थे लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने शुरूआत से ही अपनी रक्षात्मक शैली से उलट आक्रामकता के साथ खेला जबकि उज्बेक पहलवान पहले राउंड में केवल रक्षात्मक खेलते रहे। अमित ने दूसरे राउंड में लगातार तीन पंच लगाकर अंक बटोरे। उन्होंने 25 वर्षीय विपक्षी मुक्केबाज के सिर के पीछे भी पंच जड़े, इससे उन्हें अंक नहीं मिले पर हसनब्वॉय इससे कमजोर जरूर पड़ गये। उज्बेक मुक्केबाज ने भी इसके बाद कुछ अच्छे प्रहार कर वापसी का प्रयास किया पर भारतीय खिलाड़ी के आक्रामक रुख अपनाने से उनके इरादों पर पानी फिर गया।
तीसरा राउंड और भी रोमांचक रहा जिसमें अमित ने आक्रामकता दिखाने के साथ काफी बचाव भी किया और बायीं एवं दायीं ओर से हुक्स लगाये। उन्होंने आखिरी 15 सेकंड में उज्बेक मुक्केबाज के चेहरे में लगातार पंच जड़े। पांचों जजों ने हालांकि विभाजित फैसला सुनाया पर अमित ने 28-29, 29-28, 29-28, 28-29, 30-27 से मुकाबला जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।
ब्रिज में स्वर्ण
नई दिल्ली, भारत को एशियाई खेलों में शनिवार को ब्रिज खेलों में एक स्वर्ण मिला है। प्रणब बर्धन और शिबनाथ सरकार ने पुरूषों की युगल स्पर्धा में पहला स्थान हासिल करके भारत को ब्रिज प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक दिलाया। साठ वर्षीय प्रणब और 56 वर्षीय शिबनाथ फाइनल्स में 384 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे।
वहीं चीन के लिक्सिन यांग और जांग चेन ने 378 अंक हासिल करने के साथ ही रजत जबकि इंडोनेशिया के हेंकी लासुट और फ्रेडी इडी मोनोप्पा ने 374 अंकों के साथ ही कांस्य पदक जीता। वहीं भारत के सुमित मुखर्जी और देबब्रत मजूमदार की जोड़ी 333 अंक लेकर नौवें जबकि सुभाष गुप्ता और सपन देसाई 306 अंक के साथ 12वें स्थान पर रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *