PM ने कहा एक रुपया सौ पैसा बन कर ही पहुंच रहा,एक लाख से ज्यादा गरीब परिवारों ने गुजरात में एक ही दिन में किया गृह प्रवेश

अहमदाबाद,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा की गरीबों की सरकारी योजनाओं के लिए आज दिल्ली से निकलने वाला एक रुपया नीचे सौ पैसा बन कर ही पहुंच रहा है,पीएम वलसाड में पीएमआरवाई योजना के तहत बने मकानों की चाबी सौंपे जाने के मौके पर आयोजित सभा में बोल रहे थे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बहनें मेरे लिए बड़ी राखियां लेकर आईं हैं। रक्षाबंधन का पर्व नजदीक है, ऐसे में एक लाख से अधिक परिवारों की बहनों को रक्षाबंधन की भेंट देने का सुखद अहसास हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश की बहनों और माताओं के आशीर्वाद से मुझे रक्षा कवच मिला है। वलसाड़ जिले के जुजवा गांव में गुरुवार को गुजरात के 26 जिलों में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) (ग्रामीण) के अंतर्गत 1727 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 115551 आवासों के लाभार्थियों के ई-गृह प्रवेश के अवसर पर उन्होंने यह बात कही। प्रधानमंत्री ने वलसाड़ जिले के धरमपुर और कपराड़ा तहसील के 174 गांवों को पूरे वर्ष के दौरान पेयजल आपूर्ति की अस्टोल समूह जल आपूर्ति योजना का मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की उपस्थिति में भूमिपूजन किया। मधुबन जलाशय आधारित यह समूह जलापूर्ति योजना 586 करोड़ रुपए के खर्च से साकार की जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री ग्रामोदय योजना और दीनदयाल उपाध्याय ग्राम कौशल योजना के तहत लाभार्थियों को रोजगार परक प्रशिक्षण के प्रमाण पत्र और रोजगार नियुक्ति पत्र वितरीत किए। इस मौके पर एससी-एसटी एक्ट को मूल स्थिति में बहाल करने तथा ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए संबंधित समाज के अग्रणियों ने मोदी का सम्मान किया।
प्रधानमंत्री ने आवास योजना के लाभार्थियों के साथ मकान की गुणवत्ता, बिजली, गैस, शौचालय और जलापूर्ति जैसी सुविधाओं को लेकर संवाद किया तथा बच्चों विशेषकर बेटियों की शिक्षा का ध्यान रखने का अनुरोध किया। उन्होंने आवास योजना का लाभ प्राप्त के लिए किसी प्रकार की रिश्वत या भ्रष्टाचार को लेकर भी लाभार्थियों से बातचीत की। मोदी ने कहा कि समूचे परिवार के लिए पेयजल एवं दैनिक उपयोग के पानी की व्यवस्था की मुश्किल जिम्मेदारी माता-बहनों पर होती है। इसलिए अस्टोल समूह जलापूर्ति योजना को भी मैं रक्षाबंधन की भेंट के समान मानता हूं। उन्होंने कहा कि एक भाई के रूप में अपना कर्तव्य अदा करने का मुझे आनंद है। उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए कि गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उमरगाम से अंबाजी तक के पूर्वी पट्टे के सभी गांवों और घरों को नल के जरिए पेयजल मुहैया कराने के मेरे संकल्प को राज्य सरकार साकार कर रही है। गुजरात के गिर के जंगलों में सिर्फ एक मतदाता के लिए चुनाव आयोग द्वारा मतदान केंद्र खड़ा करने का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया की नजर इस घटना पर होती है। इसी तरह, अस्टोल समूह जलापूर्ति योजना के अंतर्गत 200 मंजिला मकान की ऊंचाई जितने पहाड़ पर स्थित गांव को पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। नदी को पहाड़ के ऊपर तक पहुंचाने का यह चमत्कार एक आदिवासी गांव में जलापूर्ति के लिए राज्य सरकार ने किया है। लोगों के प्रति इस असाधारण संवेदनशीलता पर ध्यान दिया जाना भी जरूरी है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक से डेढ़ वर्ष में देश के प्रत्येक घर को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने का काम पूरा किया जाएगा। हमने उजाला योजना के माध्यम से लोगों के घरों के अंधकार को दूर किया है। शौचालय, पानी, रसोई गैस और बिजली जैसी सुविधाएं लोगों के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन लाती हैं। मोदी ने कहा कि गुजरात ने मेरा पालन-पोषण किया है, मेरा निर्माण किया है। इसकी ताकत से मै देशवासियों के सपने को पूरा करने का प्रयास कर रहा हूं। मेरा संकल्प है कि वर्ष 2022 तक देश का एक भी परिवार घर से वंचित न रहे।

माता हीरा बा से आशीर्वाद लेने पहुंचे पीएम मोदी
अहमदाबाद, गुजरात के एक दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गांधीनगर राजभवन से निकल कर माता हीरा बा से मिलने रायसण पहुंच गए. रायसण में हीरा बा पंकज मोदी के साथ रहती हैं. पंकज मोदी पीएम मोदी के छोटे भाई हैं. दिनभर के व्यस्त कार्यक्रम पूर्ण होने के बाद पीएम मोदी अपनी माता हीरा बा से मिले. हमेशा की भांति पीएम मोदी कारों के काफिले के साथ नहीं बल्कि एक कार में सवार होकर माता का आशीर्वाद लेने पहुंचे थे. पीएम मोदी 9.30 बजे अपनी माता से मिले और करीब 25 मिनट उनके साथ बिताए. माता हीरा बा का आशीर्वाद लेने के पश्चात पीएम मोदी अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुंचे और वायुसेना के विशेष विमान से दिल्ली के रवाना हो गए.

देश भर में होगा डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर का निर्माणः प्रधानमंत्री
जूनागढ़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश भर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का अपग्रेडेशन कर डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर बनाए जाएंगे। उन्होंने आगामी 25 सितंबर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से स्वस्थ भारत के निर्माण की दिशा में मील का पत्थर समान ‘आयुष्मान भारत’ योजना शुरू करने का ऐलान करते हुए कहा कि अब देश में गरीबी की वजह से कोई उपचार से वंचित नहीं रहेगा। मोदी जूनागढ़ में गुरुवार को 500 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन समारोह में बोल रहे थे।
‘आयुष्मान भारत’ योजना से देश की छवि बदलने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीब एवं मध्यम वर्ग के 10 करोड़ परिवार के 50 करोड़ लोगों के अस्पताल में उपचार का 5 लाख रुपए तक का खर्च भारत सरकार वहन करेगी। देश के मेडिकल क्षेत्र में इस योजना से नया निवेश आएगा। चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ तथा मेडिकल उपकरणों की मांग भी इससे खड़ी होगी। उन्होंने कहा कि यूरोप, अमेरिका और मेक्सिको की आबादी जितनी जनसंख्या का इस योजना में समावेश होने से इस सेक्टर में निजी क्षेत्र का भी निवेश आएगा। इस योजना के केंद्र में देश का गरीब व्यक्ति है। आर्थिक बोझ के बिना स्वस्थ जीवन जीने की दिशा में यह अब तक का सबसे बड़ा कार्य है। प्रति तीन लोकसभा बैठक एक मेडिकल कॉलेज और एक सिविल अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। बाद में क्रमशः प्रत्येक जिले में यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान का उल्लेख करते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार इस अभियान के चलते तीन लाख बच्चों को बीमारी से होने वाली मौत से बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि कई लोग शौचालय निर्माण जैसी बात को तुच्छ समझते थे, लेकिन वास्तव में स्वच्छता उत्तम स्वास्थ्य की दिशा में बुनियादी कार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *