एयरपोर्ट के विस्तार से खुलेंगे जबलपुर के विकास के द्वार,डुमना विमानतल के लिए खर्च होंगे 423 करोड़ : सुरेश प्रभु

जबलपुर,केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने यहां कहा कि डुमना एयरपोर्ट के विस्तार से जबलपुर के विकास के द्वारा खुलेेंगे। मध्यप्रदेश देश का हृदय स्थल है और म.प्र. का हृदय स्थल जबलपुर है और यदि जबलपुर में कोई भी विकास होता है तो उसका लाभ सभी को मिलता है। श्री प्रभु यहां डुमना एयरपोर्ट में ४२३ करोड़ रुपयों से प्रस्तावित डुमना एयरपोर्ट के उन्नय के कार्यों का शिलान्यास करने के बाद समारोह को संबोधित कर रह थे। केन्द्रीय उडयन मंत्री श्री प्रभु ने कहा कि एयरपोर्ट विस्तार से विकास के द्वार खुलेंगे क्योंकि हवाई सेवा के विकास से देश का विकास भी होता है क्योंकि किसी भी क्षेत्र को हवाई सेवा से जोड़ने का मतलब वहां व्यापारी, निवेशक, स्टूडेंट्स आदि इसका उपयोग करते हैं। यदि हवाई अड्डा अच्छा होगा तो नई फ्लाइट भी आयेंगी और जबलपुर को इसका लाभ होगा।
श्री प्रभु ने सांसद राकेश सिंह को इन विकास कार्यों के लिये बधाई देते हुए कहा कि सुरेश प्रभु ने कहा कि जनतंत्र में सबको अपना जनप्रतिनिधि चुनने का अधिकार होता है और हमारा जनप्रतिनिधि कौन होगा इसका फैसला जनता करती है और चुने हुए जनप्रतिनिधि को जनभावना के अनुरूप सभी समस्याओं को हल करने का काम करना चाहिये और जबलपुर के लोगों को इस बात की बधाई देना चाहता हूँ कि राकेश सिंह के रूप में आपने सांसद चुना है जो लगातार आपकी समस्याओं और विकास के लिये प्रयास करते हैं और उसी का परिणाम है कि आज का यह कार्यक्रम उनके प्रयासों से हो रहा है।
इन कार्यों का किया शिलान्यास ………
कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती वंदना से किया गया तत्पश्चात अतिथियों द्वारा जबलपुर एयरपोर्ट में ५०० यात्रियों की क्षमता वाला नया टर्मिनल भवन ए-३२०/३२१ प्रकार के विमान संचालन हेतु रनवे का विस्तार, सी श्रेणी के चार विमानों हेतु आइसोलेशन वे का निर्माण, एटीसी टॉवर के साथ तकनीकी ब्लॉक का निर्माण, नये फॉयर स्टेशन का निर्माण, मास्टर प्लान का निर्माण के अनुसार डीव्हीओआर का स्थानांतरण, आईएलएस की स्थापना और कैट-१, एप्रोच लाइटिंग प्रणाली का प्रावधान कार्यों का शिलान्यास किया गया।
एयरपोर्ट में दिखेगी महाकौशल की झलक ……..
नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने इस अवसर पर कहा कि आज ४२३ करोड़ रूपये की लागत से जबलपुर विमानतल के उन्नयन हेतु विकास कार्यों का शिलान्यास किया जा रहा है। इस विकास के लिये हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और प्रदेश के अध्यक्ष व आपके सांसद राकेश सिंह का किया गया प्रयास ही है। श्री सिन्हा ने कहा कि जबलपुर में एयरपोर्ट के विस्तार के साथ साथ आपको जबलपुर एवं महाकौशल की झलक इस एयरपोर्ट में देखने मिलेगी। श्री सिन्हा ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है सब उड़ें-सब जुड़े और हम इसी सपने को लेकर आगे बढ़ रहे हैं जिससे आम आदमी भी हवाई सेवा का लाभ ले सके।
श्री सिन्हा ने कहा कि २०१४ में जब हमारी सरकार बनी तब देश में ७५ एयरपोर्ट थे और विगत ४ सालों में हमने देश में २७ एयरपोर्ट बनाये और आज १०२ एयरपोर्ट पूरे देश में हैंं साथ ही जहां ६ करोड़ यात्री हवाई सेवा का लाभ ले रहे थे वहीं ४ वर्षों में हमने यह संख्या १२ करोड़ पहुंचाई है। आज लोग एसी ट्रेन से ज्यादा हवाई सेवा का लाभ ले रहे हैं।
श्री सिन्हा ने कहा कि जब हम विमान से उड़ते हैं तो कुछ लोग अपने रिश्तेदारों से मिलते हैं तो कुछ छात्र-छात्राएं शिक्षा के लिये एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा करते हैं साथ ही व्यापार को आगे बढ़ाने व्यापारी हवाई सेवा का लाभ लेते हैं और पर्यटन के लिये भी हवाई सेवा महत्वपूर्ण मानी जाती है।
महाकौशल के विकास के द्वार खुलेंगे : राकेश सिंह …….
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सांसद राकेश सिह ने स्वागत भाषण में कहा कि आज जबलपुर के लिये ऐतिहासिक दिन है क्योंकि २ दिन बाद जब हम पूरे देश के साथ स्वतंत्रता दिवस की खुशियां मनायेंगे तब जबलपुरवासी आज मिली इस बड़ी सौगात की खुशी भी मनायेंगे। इस सौगात के साथ जबलपुर ही नहीं संपूर्ण महाकौशल के लिये विकास के नये द्वार खुलेंगे। सांसद श्री सिंह ने कहा कि हवाई सेवा कुछ सीमित लोगों के यातायात का साधन मात्र नहीं अपितु उस क्षेत्र के विकास के मार्ग खोलने का उपक्रम है प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने उड़ान योजना के माध्यम से देश के हर एक क्षेत्र को हवाई सेवा से जोड़ने का काम किया है और जबलपुर सौभाग्यशाली है कि आज ४२३ करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास हुआ है।
श्री सिंह ने कहा कि जबलपुर का एयरपोर्ट १९३० में बनाया गया जो कि सैना के कार्य हेतु उपयोग में लाया जाता था और १९७७ में जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद पहली बार जबलपुर से दिल्ली की उड़ान प्रारंभ हुई जो कि जल्द ही बंद हो गई। इसके पश्चात १९९७ में एयरइंडिया एवं एक प्राइवेट एयरलाइंस ने उड़ान प्रारंभ की वो भी ज्यादा दिनों तक नहीं चली। सांसद श्री सिंह ने कहा कि २००४ में जब मैं पहली बार सांसद बना तब जबलपुर एयरपोर्ट में आवारा पशु घूमा करते थे और हमे अपने दृष्टिपत्र में जबलपुर एयरपोर्ट के विकास को लिया था। सांसद बनने के पश्चात लगातार प्रयासों के फलस्वरूप २००५ में एयरडेक्कन ने शुरूआत की। इसके बाद किंगफिशर ने जबलपुर से दिल्ली और फिर जबलपुर से मुंबई की उड़ान प्रारंभ की। कुछ समय बाद उड़ाने बंद हुई और लोगों को संशय हुआ कि अब जबलपुर से शायद नई उड़ानें प्रारंभ नहीं होंगी किंतु लगातार प्रयास किये और स्पाइस जैट ने अपनी सेवाएं प्रारंभ की।
सांसद श्री सिंह ने जबलपुर को मिली सौगात के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु, राज्यमंत्री जयंत सिन्हा एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार जताते हुए जबलपुर की जनता को इस सौगात के लिये बधाई दी।
हैदराबाद-अहमदाबाद उड़ान अक्टूबर से शुरू होगी …….
श्री सिंह ने कहा कि आज के कार्यक्रम हेतु मैने इंडिगो एयरलाइंस के चेयरमेन को आमंत्रित किया था और उनसे आग्रह किया था कि जबलपुर से अहमदाबाद एवं पुणे की उड़ान प्रारंभ करें और आज के कार्यक्रम में सौगात के रूप में इंडिगो एयरलाइंस अपनी हैदराबाद-जबलपुर-अहमदाबाद उड़ान अक्टूबर माह से प्रारंभ कर रहा है इसके लिये उनका भी धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ। कार्यक्रम में इंडिगों एयरलाइंस के वाइस प्रेसिडेंट विक्रम चोना ने आगामी १७ अक्टूबर से हैदराबाद-जबलपुंर-अहमदाबाद की नई उड़ान प्रारंभ करने की घोषणा करते हुए कहा कि इंडिगो एयरलाइंस जबलपुर-अहमदाबाद के पश्चात जल्द ही जबलपुर से पुणे एवं अन्य शहरों के लिये भी उड़ाने भी प्रारंभ करेगी।
मुख्यमंत्री ने वीडियो से दी बधाई …………
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर को मिली इस सौगात के लिये वीडियो के माध्यम से जनता को बधाई संदेश भेजा। जिसमें श्री चौहान ने कहा कि जबलपुर के एयरपोर्ट का विकास संपूर्ण महाकौशल की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा इसके लिये प्रदेश सरकार द्वारा ४६८ एकड़ की भूमि भी उपलब्ध कराई गई है। श्री चौहान ने अपने संदेश में कहा कि जबलपुर और महाकौशल के विकास में कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर को मिली इस उपलब्धि के लिये सांसद राकेश सिंह को श्रेय देते हुए कहा कि श्री सिंह विजनरी लीडर हैं जो लगातार क्षेत्र के विकास हेतु प्रयासरत रहते हैं।
वीरांगना के नाम पर हो एयरपोर्ट ……….
जबलपुर एयरपोर्ट का नाम वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम पर हो इसके लिये सांसद राकेश सिंह ने प्रदेश सरकार से प्रस्ताव पारित कराकर केन्द्र को भेजे जाने का आग्रह किया था और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा यह प्रस्ताव पारित कराकर केन्द्र सरकार को भेजा गया है। सांसद श्री सिंह ने कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय मंत्रीद्वय से शीघ्र ही प्रस्ताव पर सहमति के पश्चात रानी दुर्गावती के नाम पर एयरपोर्ट का नाम करने का आग्रह किया है।
पार्टी मीटिंग में व्यस्तता के कारण नहीं आ सके तन्खा ………
राज्य सभा सांसद विवेक कृष्ण तन्खा ने डुमना एयरपोर्ट उन्नयन के लिये आयोजित हुये कार्यक्रम पर सभी शहरवासियों को बधाई देते हुये कहा कि पूर्व निर्धारित पार्टी की अतिमहत्वपूर्ण बैठकों में व्यस्तता के कारण वे समारोह में शामिल नहीं हो सके। ईएमएस से दूरभाष पर चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि उनकी बहुत इच्छा थी इस कार्यक्रम में आने की लेकिन वे कांग्रेस पार्टी की महत्वपूर्ण बैठकों में व्यस्तता के चलते नहीं आ सके। उन्होंने जबलपुर के सभी जनप्रतिनिधियों और जिले की जनता को इस महत्वपूर्ण सौगात के लिये बधाई देते हुये जबलपुर शहर के विकास के लिये हमेशा दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सहयोग करने की अपनी वचनबद्धता का दोहराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *