इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के ऊपर उड़ता दिखा ड्रोन, 40 मिनट रुका रहा परिचालन

नई दिल्ली,दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) के समीप ड्रोन दिखने पर हड़कंप मच गया। चेन्नई जा रहे एक विमान के पायलट ने दो हजार फीट की ऊंचाई पर एक ड्रोन को उड़ते देख कर इसकी सूचना एयर ट्रैफिक कंट्रोल अधिकारियों को दी। खतरा भांपकर एयरपोर्ट पर एक रनवे को 40 मिनट तक विमानों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया। वहीं क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) को सक्रिय करने के साथ ही सुरक्षा एजेंसियों ने स्थिति की समीक्षा की। ड्रोन की तलाश में पुलिस की टीम लगाई गई, लेकिन उसका अता पता नहीं चला।
इस दौरान रनवे बंद होने से कई विमानों की उड़ान प्रभावित हुई। आइजीआइ एयरपोर्ट थाना पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। पता लगाया जा रहा है कि ड्रोन को उड़ाने की मंशा क्या थी और उसे कौन शख्स नियंत्रित कर रहा था। विशेषज्ञों का कहना है कि जिस ऊंचाई पर ड्रोन उड़ाया जा रहा था, वह सामान्य ड्रोन नहीं हो सकता। यही नहीं, ज्यादा क्षमता वाले ड्रोन में विस्फोटक बांधकर उसके जरिए उड़ान भरते या उतरते हुए विमान को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है। इस स्थिति में सैकड़ों लोगों की जान खतरे में पड़ सकती है।
एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि आइजीआइ एयरपोर्ट से गुरुवार की शाम इंडिगो के एक विमान ने चेन्नई के लिए उड़ान भरी थी। पायलट ने शाम पांच बजे आरके पुरम इलाके में 2000 फीट की ऊंचाई पर एक ड्रोन को उड़ते देखा। इसकी दूरी एयरपोर्ट से करीब तीन नॉटिकल मील (एक नॉटिकल मील में करीब 1।15 मील होते हैं) थी। उन्होंने इसकी तुरंत एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी। इसके बाद एयरपोर्ट पर दिल्ली पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ), एयरपोर्ट ऑपरेट, एयरलाइंस सहित एयर फोर्स के अधिकारी एकत्र हो गए। आइजीआइ एयरपोर्ट के पुलिस उपायुक्त संजय भाटिया ने बताया कि पुलिस ने ड्रोन की तलाश की, लेकिन उसका पता नहीं चला। मालूम हो कि 15 अगस्त के मद्देनजर दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने गत दिनों में दिल्ली में ड्रोन सहित हलके स्वचालित छोटे विमान इत्यादि के उड़ाने पर प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की थी। खुफिया एजेंसियों को आतंकियों द्वारा हमले के लिए ड्रोन अथवा उड़ने वाली चीजों के प्रयोग का लगातार इनपुट मिल रहा है। आतंकियों ने गत दिनों एक कार्यक्रम के दौरान वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर भी ड्रोन से ही हमला किया था। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एयरपो‌र्ट्स पर आतंकी हमले की सूचना के बाद अलर्ट घोषित कर दिया गया है। अब 10 अगस्त से अगले 11 दिनों तक अमृतसर एयरपोर्ट पर विजिटर एंट्री पर रोक लगा दी गई है। एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात सेंट्रल इंडस्टि्रयल सिक्योरिटी फोर्स के कमांडो को विशेष प्वाइंट्स पर लगाया गया है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *