आतंकियों से मुठभेड़ के बाद घाटी में तनाव,स्कूल-कॉलेज बंद,इंटरनेट सेवा स्थगित

श्रीनगर,जम्मू-कश्मीर के बारामुला के सोपोर और शोपियां के किलोरा गांव में आतंकियों के खिलाफ सेना की कार्रवाई के बाद भारी तनाव पैदा हो गया है। मुठभेड़ में 7 आतंकी मारे गए हैं। मारे गए आतंकियों में लश्कर का कमांडर भी शामिल हैं। इस मुठभेड़ों के बाद कश्मीर के कई जिलों में भारी तनाव के बीच हिंसक प्रदर्शन हुए, जिसके बाद संवेदनशील इलाकों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। उल्लेखनीय है कि सोपोर में आतंकियों से हुई मुठभेड़ में यहां के नसीराबाद इलाके के निवासी रियाज अहमद डार और पुलवामा के खुर्शीद अहमद नाम के दो आतंकियों को मार गिराया गया। मुठभेड़ में सेना के एक जवान विजय कुमार शहीद हुए।
सोपोर के इस ऑपरेशन के दौरान इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई, जिसके बाद सेना और सीआरपीएफ के साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस की एसओजी को इलाके में सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था। मुठभेड़ के बाद तनाव पैदा हो गया है, जिसके कारण सोपोर के तमाम इलाकों को पूरी तरह रखा गया। तनाव की आशंका में प्रशासनिक आदेश के बाद यहां की सभी शिक्षण संस्थाओं को बंद रखा गया। हिंसक प्रदर्शनों की आशंका के कारण सुरक्षा एजेंसियों द्वारा यहां के कई इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।
शोपियां में शुक्रवार को आतंकियों के खिलाफ हुई कार्रवाई के बीच हिंसक प्रदर्शन होने से कई बार ऑपरेशन में खलल पड़ा। शुक्रवार को शुरू हुई मुठभेड़ के दूसरे दिन सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसक झड़प में 20 से अधिक लोग घायल हुए। शोपियां में तनाव का असर दक्षिण कश्मीर के अन्य जिलों में भी देखने को मिला है, जिसके बाद यहां इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई। इसके साथ ही शोपियां, अनंतनाग, कुलगाम और श्रीनगर के तमाम हिस्सों में सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और पुलिस की टीमों को तैनात किया गया है।
उल्लेखनीय है कि शोपियां और बारामुला के सोपोर में हुई मुठभेड़ में कुल सात आतंकी मारे गए हैं। यह कार्रवाई उस समय हुई, जब सावन माह के बीच कश्मीर में अमरनाथ यात्रा का संचालन भी हो रहा है। ऐसे में एजेंसियों की ओर से पहले ही यहां पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। वहीं हिंसा और मुठभेड़ के बाद उपजी स्थिति को देखते हुए पुलिस और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *