फ्रांस और क्रोएशिया के बीच फाइनल आज,कौन बनेगा फुटबॉल का बादशाह!

मास्को,विश्व कप फुटबॉल 2018 का फाइनल मैच फ्रांस और क्रोएशिया के बीच आज खेला जाएगा जिसमें नये फुटबॉल के बादशाह के सिर पर ताज सजेगा। फाइनल में फ्रांस की निगाहें जहां दूसरी विश्व कप ट्रोफी पर होंगी वहीं क्रोएशिया अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत पहली बार इस खिताब को जीतना चाहेगा।
युवाओं से भरी फ्रांस की टीम अपने स्टार किलियान एमबापे और एंटोइन ग्रिजमान के बूते 2018 विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में क्रोएशिया को पराजित कर दूसरी बार यह ट्रोफी हासिल करना चाहेगी। फ्रांस की टीम में जहां तेज तर्रार एमबापे की मौजूदगी उसके लिए प्रेरणादायी होगी वहीं क्रोएशियाई टीम में लुका मोदरिच के खेल ने अब तक सबका ध्यान अपनी और आकर्षित किया है।
गौरतलब है कि इस विश्व कप के फाइनल में फ्रांस के पास 1998 के बाद दूसरा खिताब जीतकर अर्जेंटीना और उरूग्वे के साथ शामिल होने का मौका है। पिछली बार जब फ्रांस ने खिताब जीता था, तब डिडिएर डेस्चैम्प्स टीम के कप्तान थे और अब वह कोच हैं। मिडफील्डर ब्लेसे माटुईडी ने कहा, ‘विश्व कप फाइनल, यह सपने के साकार होने जैसा है। हम ट्रोफी के इतने करीब हैं कि हम इसे छूना चाहते हैं। यह हमारी जिंदगी का सबसे अहम मैच है।
फ्रांस ने अपने ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया और पेरू को हराया जबकि डेनमार्क से गोलरहित ड्रॉ खेला जो टूर्नामेंट का एकमात्र गोलरहित ड्रॉ रहा। इसके बाद टीम अर्जेंटीना, उरूग्वे और बेल्जियम के सामने काफी मजबूत दिखी और अब फाइनल में सही प्रबल दावेदार है। वहीं क्रोएशिया ने अपने सभी तीनों ग्रुप मैच जीते, उसने अर्जेंटीना को हराने के बाद डेनमार्क और रूस को पेनल्टी में पराजित किया। इसके बाद सेमीफाइनल में इंग्लैंड को सेमीफाइनल में अतिरिक्त समय में मात दी। और अब टीम एक बार फिर खुद को प्रेरित करते हुए अंतिम प्रयास में खुद को साबित करना चाहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *