यूपी के 7 शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

लखनऊ, पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए योगी सरकार लखनऊ सहित सात शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाने जा रही है। सरकार से प्रस्ताव पर हरी झंडी मिल गई है। यह बसें ग्रॉस कास्ट कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर चलेंगी। इसके अलावा स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।
सिटी बसों के संचालन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के साथ-साथ नगरीय बसों की व्यवस्था भी करने के लिए कहा गया है। पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, आगरा, इलाहाबाद एवं गाजियाबाद में 100-100 इलेक्ट्रिक एसी बसें संचालित होंगी। सात शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन, इंफ्रास्ट्रक्चर एवं इलेक्ट्रिक बस की चार्जिग के लिए चार्जिग सब स्टेशन बनाने के लिए 50.80 करोड़ रुपये खर्च करने पर सहमति जताई गई है।
वृंदावन योजना में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए सात एकड़ भूमि खरीदने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 150 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है। जिन शहरों में सिटी बसों के संचालन को मंजूरी मिली है उनमें अलीगढ़, गाजियाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर, बरेली, गोरखपुर, झांसी, इटावा व रामपुर हैं। यहां सिटी बसों के संचालन के लिए आधारभूत ढ़ांचा विकसित करने के साथ-साथ नगरीय बसों की व्यवस्था भी करने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *