केरला एक्सप्रेस में नो बिल, फ्री फूड पॉलिसी लांच

ग्वालियर,आप ट्रेनों में यात्रा करते हैं और ट्रेन के पेंट्रीकार से भोजन खाते हैं तो आपको पेंट्रीकार कर्मी खाने का बिल नहीं देता होगा। अब अगर वह ऐसा करें तो उसे खाने का भुगतान नहीं करें। क्योंकि रेलवे ने नो बिल, फ्री फूड पॉलिसी लांच की है। यानी खाने का बिल नहीं तो पैसा नहीं।
रेलवे मंत्रालय के निर्देश पर उत्तर रेलवे ने भी नई दिल्ली से त्रिवेन्दमपुरम की ओर जाने वाली केरला एक्सप्रेस ट्रेन में बिल की व्यवस्था शुरू कर दी है। आईआरसीटीसी की मानें तो धीरे-धीरे सभी लंबी दूरी की ट्रेनों में यह व्यवस्था की जाएगी, जिसमें पेंट्रीकार लगी हो।
रेलवे सूत्रों ने बताया कि रेल यात्रियों की यह भी शिकायत रहती है कि उनसे खाने की तय मूल्य से अधिक कीमत वसूल की गई है। रेलवे के इस फैसले से अब यात्रियों से ट्रेनों में खाने की अधिक कीमत कर्मी वसूल नहीं पाएंगे। आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि यात्री खाना लेने के बाद बिल अवश्य मांगें और अगर कोई वेंडर बिल देने से मना करता है तो खाने का पैसा नहीं दें।
खाने के बॉक्स के ऊपर लिखना है भोजन का कीमत
ट्रेनों में चलने वाले वेंडरों को भोजन बॉक्स के ऊपर भोजना का दाम लिखना है। अगर कोई वेंडर कीमत नहीं लिखता है और जांच के दौरान वह पकड़ा जाता है तो उसका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *