2019 तक नहीं बन पाएगी कोई भी स्मार्ट सिटी

नई दिल्ली,देश में वर्ष 2019 तक कोई भी स्मार्ट सिटी नहीं बन पाएगी। सरकार ने साफ कर दिया है कि स्मार्ट सिटी का 2019 से कोई ताल्लुक नहीं है। आवास एवं शहरी कार्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि स्मार्ट सिटी पर तेजी से कार्य हो रहा है लेकिन वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे कि स्मार्ट सिटी का यह कार्य कब तक पूरा हो जाएगा।
स्मार्ट सिटी फेलोशिप और स्मार्ट सिटी इंटर्नशिप कार्यक्रम लांच करते हुए पुरी ने आंकड़ें देते हुए बताया कि देश में बन रही इस परियोजना के तहत दो लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च होनी है। स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के तहत पूरी होने वाली परियोजनाओं पर तेजी से काम हुआ है। उन्होंने आंकड़ें देकर बताया कि प्रॉजेक्ट के तहत कुछ परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं जबकि कुछ का निर्माण चल रहा है। इसी तरह कुछ परियोजनाओं के टेंडर हो चुके हैं।
देश की पहली स्मार्ट सिटी तैयार होने के बारे में पूछे गए सवालों पर आवास एवं शहरी कार्यमंत्री ने कहा कि वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे कि कब पहला स्मार्ट सिटी तैयार होगा। मंत्रालय के ही एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि स्मार्ट सिटी बनने वाले पहले 20 शहरों का चयन 2016 में हुआ था और कायदे से इन परियोजनाओं के पूरा होने के लिए पांच वर्ष का समय होता है। कुल 100 स्मार्ट सिटी तैयार किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *