CG में 80 हजार रिटायर कर्मचारियों की पेंशन बढ़ी

रायपुर,मुख्यमंत्री डॉ- रमन सिंह की घोषणा पर तत्परता से अमल करते हुए वित्त विभाग ने सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों की मूल पेंशन को सातवें वेतनमान के अनुरूप बढ़ाने का आदेश यहां मंत्रालय ;महानदी भवन से जारी कर दिया है। वित्त विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि पेंशन और परिवार पेंशन को सातवें वेतनमान के अनुरूप पुनरीक्षित कर पेंशनरों को इसका लाभ दिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने तीन दिन पहले इस महीने की चार तारीख को यहां विधानसभा में अपनी सरकार के वर्तमान वित्तीय वर्ष 2018.19 के प्रथम अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान इसकी घोषणा की थी। डॉ. सिंह ने कहा था कि पेंशनरों की लम्बित मांग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि एक जनवरी 2016 के पहले सेवानिवृत्त हुए पेंशनरों को सातवें वेतनमान के अनुरूप मूल पेंशन का 2.57 गुना पेंशन और परिवार पेंशन का लाभ एक अप्रैल 2018 से दिया जाएगा। राज्य के 80 हजार पेंशनरों को इस बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री की इस घोषणा के क्रियान्वयन के लिए वित्त विभाग द्वारा कल छह जुलाई को यहां मंत्रालय ;महानदी भवन से अध्यक्ष राजस्व मंडल सहित शासन के सभी विभागों विभागाध्यक्षों समस्त संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों को परिपत्र के रूप में आदेश जारी कर दिया है। इसकी प्रतिलिपि सभी संबंधित बैंकों और राज्य सरकार के कोष लेखा एवं पेंशन संचालनालय समस्त मान्यता प्राप्त कर्मचारी संगठनों पेंशनर्स संगठनों और पेंशनर कल्याण मंडल सहित प्रदेश के सभी कोषालय अधिकारियों विभिन्न राज्य सरकारों के वित्त सचिवों तथा उन राज्यों के महालेखाकार कार्यालयों को भी भेजी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *