उत्तराखंड के कोटद्वार में 150 मीटर गहरी खाई में गिरी बस, 48 की मौत

कोटद्वार,उत्तराखंड में कोटद्वार में एक गंभीर हादसा हुआ है। यहां एक बस खाई में गिर गई। हादसे में 48 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि 12 घायलों को धुमाकोट से रामनगर रेफर किया गया है और एक घायल को उपचार के बाद घर भेज दिया गया है। रविवार सुबह क्षेत्र की परिवहन कंपनी गढ़वाल यूजर्स मोटर को-आपरेटिव ट्रांसपोर्ट सोसाइटी लि. (यूजर्स) की बस सवारियों को लेकर धुमाकोट के बमेड़ीसैंण से रामनगर के लिए रवाना हुई। बस जैसे ही धुमाकोट से पहले चिनवाड़ी ग्राम पंचायत के क्वीन गांव के करीब पहुंची, वैसे ही बस अनियंत्रित होकर करीब 150 मीटर गहरी खाई में जा समाई। दुर्घटना में बस के परखच्चे उड़ गए। लोगों में चीख-पुकार मच गई। बस 30 सीटर थी, जिसमें 61 सवारियां भरी थीं। मृतकों में 16 महिलाएं, 22 पुरुष और 10 छोटे बच्चे शामिल हैं। 45 लोगों की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि तीन लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक पुल पार करते वक्त गड्ढे से बचते वक्त बस अनियंत्रित हुई और खाई में जा गिरी।गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फोन पर दुर्घटना की जानकारी ली है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी घटनास्थल पर पहुंचे।
खबरों के अनुसार धूमाकोट तहसील के नैनीडांडा ब्लॉक में पड़ने वाले पिपलीधौन मोटर मार्ग पर ग्वीन गांव के पास रविवार सुबह गढ़वाल मोटर यूजर्स की बस हादसे का शिकार हो गई। इस दुर्घटना में 45 लोगों के मारे जाने की खबर है। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जाहिर की जा रही है। हादसे में आठ लोगों के घायल होने की सूचना है। जख्मी लोगों को धूमाकोट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। यूके 12 सी-0159 नंबर की यह बस रविवार सुबह करीब छह बजे धौन गांव से रामनगर की ओर चली थी। बताया जा रहा है कि पास के एक गांव में रात्रि जागरण का आयोजन किया गया था। हादसे का शिकार हुए लोग इसमें शामिल होने के बाद लौट रहे थे। कुछ यात्रियों को रामनगर से दिल्ली के लिए बस पकड़नी थी। बताया जा रहा है कि बस में 50 के करीब लोग सवार थे। प्रशासन ने अभी मौतों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एसडीआरएफ और पुलिस की टीमें भेजी हैं। अनियंत्रित होने के बाद बस खाई में गिर गई। बस सड़क से तकरीबन 100 मीटर नीचे एक बरसाती नाले में गिर गई। सा इतना भीषण था कि बस के दो टुकड़े हो गए। बाद में फंसे हुए शवों को ग्रामीणों की मदद से बस से बाहर निकाला जा रहा है। हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट के जरिए अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के पौड़ी-गढ़वाल में बस दुर्घटना से बेहद दुखी हूं। शोकग्रस्त परिवारों के साथ मेरी गहरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूं कि जल्द ही घायलों के स्वास्थ्य में सुधार हो। बचाव अभियान चल रहे हैं और अधिकारी दुर्घटना स्थल पर सभी संभावित सहायता प्रदान कर रहे हैं।
घटनास्थल पहुंचे मुख्यमंत्री
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने धुमाकोट हादसे पर संवेदना व्यक्त की है और जिला प्रशासन को तत्काल राहत बचाव कार्य के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *