एक जुलाई से और कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम : प्रधान

पटना, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के चलते तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का निर्णय लिया है। कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ने से जुलाई तक पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य में और कमी दिखाई देने लगेगी।
प्रधान ने कहा कि बाजार में अभी भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नरमी है। पिछले एक महीने में पेट्रोल 2.5 रुपये और डीजल 2 रुपये सस्ता हुआ है। एक जुलाई के बाद अनुमान है कि कीमतें और कम होगी और इससे लोगों को राहत मिलेगी। प्रधान ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओपेक में तार्किक ढंग से अपनी बात रखी थी और उनकी बात का असर भी हुआ है। ओपेक ने करीब डेढ़ साल बाद दस लाख बैरल उत्पादन आपूर्ति करने का निर्णय किया है।
यह नया तेल एक जुलाई से यह बाजार में आना शुरू होगा। अनुमान है कि इससे पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में कमी आएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ओपेक में कहा था कि भारत आने वाले 20-25 साल ऊर्जा का बाजार है। अगर भारत के साथ ओपेक को लंबे समय तक व्यवसायिक संपर्क अच्छा रखना है, तो उसे भारतीय ग्राहकों के हितों का भी ध्यान रखना पड़ेगा। इसी वजह से ओपेक ने अपने निर्णय पर पुनर्विचार किया और उत्पादन बढ़ाने का फैसला लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *