मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल,नाले में गिरकर युवक की मौत,जमीन में धंसी 15 कारें

मुंबई,हर साल बारिश में मुंबई पानी-पानी हो जाती है. इस साल भी यही हाल है. मानसून की बारिश ने मुंबई महानगर पालिका के हर दावे की धज्जियां उड़ा दी हैं. मुंबई में बीते 48 घंटे से जारी बारिश ने मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. बीते शनिवार से मुंबई में जोरदार बारिश हो रही है. सोमवार को भी दिनभर भारी बारिश होने से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मुंबई में जगह-जगह पानी भर गया है. बारिश ने सोमवार सुबह लोकल ट्रेन सेवाओं को भी बुरी तरह प्रभावित किया. स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई. बारिश के कारण मुंबई के उपनगरों की सड़कों पर पानी भर गया है. हिंदमाता की सड़कें और सायन रेलवे स्टेशन तो नदी में तब्दील हो गया है. बारिश की वजह से लोकल ट्रेनें भी 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही हैं. कई प्रमुख सड़कों पर पानी भरने से जगह-जगह ट्रैफिक जाम के हालात हैं. कई स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. मलाड इलाके में एक युवक की नाले में गिरकर मौत हो गई. बांद्रा, अंधेरी,कुर्ला, विक्रोली और घाटकोपर में सड़कों पर पानी भरने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. अंधेरी में मेट्रो स्टेशन के नीचे भी पानी भरा हुआ है. वहीं, वेस्टर्न एक्सप्रेसवे पर बारिश की वजह से ट्रैफिक धीमा चल रहा है. सायन रेल स्टेशन पर रेल पटरियां पानी में डूब गई हैं. इसका ट्रेनों पर बुरा असर पड़ा है. वहीं, किंग सर्किल पर उपनगरों को दक्षिण मुम्बई से जोड़ने वाली प्रमुख सड़क पर पानी भर गया है. यहां कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया है. मुंबई के धारावी, सायन, कुर्ला बांद्रा और चेंबूर में कई जगह पानी भरने यातायात में रुकावट है. सायन रोड नंबर- 6 पर काफी पानी भरा है. बिल्डींग कंपाउंड के अंदर पानी आ गया है. मनपा की तरफ से मेनहोल खोलकर पानी कम करने की कोशिश हो रही हैं. खार, अंधेरी और मलाड सबवे में पानी भरने से ट्रैफिक ठप हो गया है. चुनाभट्टी, वडाला, गामदेवी, सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड पर तो बाढ़ जैसा मंजर है. बता दें कि मुंबई में पिछले 48 घंटों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. बारिश की वजह से कारण मुंबई से अहमदाबाद जाने वाली कई ट्रेने देरी से चल रही है. जो हाइवे महाराष्ट्र और अहमदाबाद को जोड़ता है उस पर जाम लग गया है. इस बीच मुंबई में मनपा प्रशासन ने पूरे शहर में बारिश से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबरों के साथ बैनर लगाए हैं. वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि भारी बारिश का दौर अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने २९ जून तक भारी बारिश का अनुमान लगाया है.
3 लोगों की मौत, 4 घायल
मुंबई में आफत की बारिश अब लोगों पर कहर बनकर टूट रही है. रविवार को मुंबई के एमजी रोड पर मेट्रो सिनेमा के पास एक पेड़ गिरने से इसकी चपेट में आने की वजह से बाल सिंह (60), राजेंद्र सिंह (26), संतोष सिंह (28) और राम विलास सोनी (55) समेत सलीमुद्दीन शेख (48) घायल हो गए. इसके बाद उन्हें आनन-फानन में जीटी अस्पताल में ले जाया गया, जहां पर बाल सिंह को मृत घोषित कर दिया गया. वहीं रविवार रात मालाड के एवरशाईन नगर परिसर में नाला में गिरने से १८ साल के नागेंद्र नागार्जुन नाम के एक युवक की मौत हो गई. खबर के मुताबिक रविवार देर रात नागेंद्र नाले में गिर गया. फायर ब्रिगेड की मदद से उसे नाले से बाहर निकला गया और सिद्धार्थ अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. उधर मुंबई से सटे ठाणे जिले के अंबरनाथ तालुका के वडोल गांव में देर रात सवा दो बजे एक घर के करीब की मलनिस्सारण केंद्र की दीवार ढह जाने से 15 वर्षीय किरण धायवट की मौत हो गई और उसके माता-पिता घायल हो गए.
मुंबई-ठाणे में जमीन धंसने से मलबे में समा गईं कारें
मुंबई के वडाला इलाके के एंटॉप हिल में जमीन धंसने से एक साथ 15 से 20 कारें मलबे में समा गईं वहीं मुंबई से सटे ठाणे शहर में एक आवासीय परिसर में अहाते की 65 फीट की दीवार के ढह जाने से उसके नीचे दो कारें और अन्य वाहन दब गए. इससे पहले रविवार शाम दक्षिण मुंबई में मेट्रो सिनेमा के नजदीक पेड़ गिर जाने से एक शख्स की मौत हो गई.
– स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सुबह 8.30 बजे तक मुंबई के उपनगरों में 231.5 मिलीमीटर बारिश हुई है और शहर में 100 मिलीमीटर बारिश हुई है. विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले दो दिनों में और ज्यादा भारी बारिश होने की बात कही है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उपनगर में 122 मिलीमीटर और पश्चिमी उपनगर में 141 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं बारिश को देखते हुए सोमवार को कई स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई. इस बीच मौसम विभाग ने हाई टाइड की भी चेतावनी जारी की है. 26 से 29 जून तक मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.
लोकल ट्रेनें 15-30 मिनट लेट
मुंबई और महाराष्ट्र के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश से सड़क और रेल यातायात पर असर पड़ा है. स्थानीय उपनगरीय ट्रेनें वेस्टर्न रेलवे और सेंट्रल रेलवे ट्रैक पर पानी के भराव के चलते ट्रेनें 15 से लेकर 30 मिनट तक देरी से चल रही हैं. रातभर हुई बारिश के चलते सायन, चिंचपोकली और माटुंगा जैसे कई स्टेशनों पर भी ऑफिस जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. सेंट्रल रेलवे की सभी तीन लाइन- मेन, हार्बर और ट्रांस हार्बर पर लोकल ट्रेनें 5 से 7 मिनट के विलंब से चल रही हैं. वेस्टर्न लाइन पर बोरीवली और कांदीवली के बीच तकनीकी खराबी की वजह से लोकल ट्रेनें लेट चल रही थी. वहीं, मध्य रेलवे के में लाइन ठाणे और भायखला स्टेशनों के बीच अप और डाउन लाइन पर लोकल ट्रेन 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही थी.
विमान सेवाओं पर असर
बारिश की वजह से मुंबई एयरपोर्ट पर विमान सेवाओं पर असर पड़ा है. रविवार दोपहर से लगातार हो रही बारिश से मेन रनवे से फ्लाइट ऑपरेशंस को रोकना पड़ा. इस दौरान करीब 30 मिनट तक विमानों की आवाजाही प्रभावित हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *