रद्द हो चुके पासपोर्ट पर यात्रा कर रहा भगोड़ा आरोपी नीरव मोदी : इंटरपोल

नई दिल्ली,पंजाब नेशनल बैंक को 13400 करोड़ रुपये से ज्यादा का चूना लगाने वाले नीरव मोदी को लेकर भारतीय जांच एजेंसियों के द्वारा जांच जारी है। भारत सरकार ने उसका पासपोर्ट भी रद्द कर दिया है। लेक‍िन इंटरपोल के मुताबिक इस रद्द पासपोर्ट के बूते वह 3 देशों की यात्रा तीन-चार बार कर चुका है। इंटरनेशनल क्रमिनल पुलिस ऑर्गनाइजेशन इंटरपोल ने भारतीय जांच एजेंसियों को यह जानकारी दी है।
अग्रेंजी अखबार सूत्रों के हवाले से यह बात जाहिर की है। रिपोर्ट के मुताबिक 5 जून को इंटरपोल ने भारतीय जांच एजेंसियों को एक पत्र भेजा। इसमें एजेंसी ने बताया कि 15 मार्च से 31 मार्च के बीच नीरव मोदी ने अमेरिका,ब्रिटेन और हॉगकॉग की यात्रा की। ये सभी यात्राएं भारत सरकार की तरफ से रद्द किए गए पासपोर्ट पर की हैं। इंटरपोल के मुताबिक आरोपी नीरव मोदी ने चार-बार इस पासपोर्ट के सहारे सफर किया है।
बात दे कि विदेश मंत्रालय ने 24 फरवरी को नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के पासपोर्ट को रद्द कर दिया था। इससे पहले मंत्रालय ने इन दोनों को नोटिस भेजा था। जिसमें ये बताने को कहा गया था कि आख‍िर उनका पासपोर्ट रद्द क्यों नहीं किया जाना चाहिए। दोनों की तरफ से इस नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया गया। नियमों के मुताबिक जब किसी व्यक्ति के पासपोर्ट को रद्द कर दिया जाता है, तो इसकी जानकारी एयरपोर्ट और अन्य ऐसी ही जगहों पर देनी जरूरी होती है। इसके अलावा पासपोर्ट अथॉरिटी को भी इसकी जानकारी देनी होती है। इस मामले में हाल ही में सीबीआई ने इंटरपोल का दरवाजा खटखटाया है। उसने इंटरपोल से नीरव मोदी के ख‍िलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए जाने को लेकर बात की है। इंटरपोल की तरफ से रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए जाने के बाद इन लोगों पर श‍िकंजा कसना आसान हो जाएगा। माना जा रहा है कि नोटिस जारी होने के बाद इंटरपोल में शामिल देशों के लिए इन दोनों को गिरफ्तार करना आसान हो जाएगा। बता दें कि नीरव मोदी ने फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेक‍िंग का सहारा लेकर पंजाब नेशनल बैंक को 13400 करोड़ रुपये से ज्यादा का चूना लगाया था। इसमें बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत भी सामने आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *