कर्नाटक चुनाव प्रचार से दूर रहेंगी सोनिया, पवार-अखिलेश व तेजस्वी कांग्रेस के लिए जुटाएंगे समर्थन

बेंगलुरु,कर्नाटक विधानसभा चुनाव भाजपा और कांग्रेस के लिए नाक की लड़ाई बन गया है। दोनों दलों के बीच चुनाव में पहले और दूसरे नंबर की लड़ाई बताई जा रही है। दोनों दलों की ओर से विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की घोषणा से पहले से ही चुनाव प्रचार शुरू हो चुका है।
कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष राहुल गांधी प्रचार में हिस्सा लेंगे, लेकिन उनकी मां और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी चुनाव प्रचार से दूर रहेंगी। कांग्रेस की ओर से एनसीपी नेता शरद पवार, सपा नेता अखिलेश यादव और राजद नेता तेजस्वी यादव कर्नाटक में चुनाव प्रचार करेंगे। इन तीनों नेताओं का नाम कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की संभावित लिस्ट में शामिल है। इस लिस्ट में सोनिया गांधी का नाम नहीं है। इनके अलावा कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट नवजोत सिंह सिद्धू, फिल्म एक्ट्रेस नगमा और खुशबू भी शामिल हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 12 मई को वोटिंग है। कांग्रेस ने कर्नाटक में प्रचार के लिए व्यापक रूपरेखा तैयार की है। इसे 26 अप्रैल से अंजाम में लाया जाएगा। राहुल गांधी 26 अप्रैल से ही उत्तर कन्नड से अपनी ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ के सिलसिले को आगे बढ़ाएंगे। इस यात्रा के जरिए राहुल अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने की कोशिश करेंगे। वहीं उनकी मौजूदगी से पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं में भी जोश बढ़ेगा।
इस बार कांग्रेस ने ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ के पहले चरण की तुलना में बदलाव किया है। इस बार मुख्यमंत्री सिद्धारमैया यात्रा में राहुल के साथ नहीं रहेंगे। सिद्धारमैया अलग से प्रचार के लिए निकलेंगे। कर्नाटक के लिए कांग्रेस के इंचार्ज के सी वेणुगोपाल का कहना है, हमारे दो अहम स्टार प्रचारक हैं- ‘राहुल गांधी और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया। हम प्रचार के इस दौर में पूरे राज्य को कवर करना चाहते हैं, लेकिन समय कम है। इसे देखते हुए फैसला किया गया कि राज्य के आधे हिस्से को राहुल गांधी और आधे हिस्से को सिद्धारमैया कवर करेंगे। ऐसा करने से हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने में सफल रहेंगे।’
वेणुगोपाल के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष 26 अप्रैल को उत्तर कन्नड़ा क्षेत्र में प्रचार करेंगे। वहां से 27 अप्रैल को राहुल कुर्ग और मंगलौर का रुख करेंगे। 28 अप्रैल को राहुल दिल्ली लौंटेंगे। इसके बाद राहुल 3 और 4 मई को गुलबर्गा और बंगलौर (ग्रामीण) क्षेत्र का दौरा करेंगे। तीन दिन के अंतराल के बाद राहुल 8 मई को फिर प्रचार के लिए कर्नाटक पहुंचेंगे। इस चरण में राहुल तीन दिन तक कर्नाटक में रह कर कर मैसूर, बंगलौर और मुंबई-कर्नाटक क्षेत्रों में प्रचार करेंगे। 10 मई को प्रचार के आखिरी दिन राहुल की ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ का समापन भव्य शक्ति प्रदर्शन के साथ करने की तैयारी है। 10 मई को राज्य से पार्टी के तमाम नेता राहुल गांधी के साथ दिखेंगे। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष के साथ मौजूद रहेंगे। वेणुगोपाल के मुताबिक बहुत संभावना है कि मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र में ही पार्टी के प्रचार का समापन होगा। यात्रा में पड़ने वाली जगहों पर प्रसिद्ध मंदिरों और मठ में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का जाना भी पहले चरण का हाईलाइट रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *