राज्यसभा की दो सीटों के लिए 23 को चुनाव तय,किसी उम्मीदवार ने नामांकन वापस नहीं लिया

रांची, राज्यसभा चुनाव के लिए अब आगामी 23 मार्च को चुनाव तय हो गया है। गुरुवार को अपराह्न तीन बजे तक नामांकन वापस लेने का समय था, लेकिन किसी ने नाम वापस नहीं लिया, इसलिए अब चुनाव तय है। झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए तीन उम्मीदवारों भाजपा के समीर उरांव, प्रदीप सोंथालिया और कांग्रेस धीरज प्रसाद साहू ने नामांकन दाखिल किया है।
राज्यसभा चुनाव के लिए 23 मार्च को चुनाव कराया जाएगा और मतदान समाप्त होने के एक घंटे बाद मतगणना करायी जाएगी।
इधर, झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों को निकालने के लिए भाजपा पूरी तैयारी कर रही है, वहीं विपक्षी खेमा भी सत्तापक्ष की रणनीति को नाकाम करने में जुटा है। भाजपा की ओर से दोनों सीटों पर कब्जा के लिए जादु आंकड़ें पूरा होने का दावा किया जा रहा है, लेकिन अब यह रहस्य बना हुआ है कि आखिर दूसरी सीट निकालने के लिए जादु आंकड़ा कैसे हासिल किया जाएगा, इस पर अभी पार्टी की ओर से अपनी रणनीति का खुलासा नहीं किया गया है।
भाजपा ने दो प्रत्याशी मैदान प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व विधायक समीर उरांव को पहले प्रत्याशी और दूसरे प्रत्याशी के तौर पर प्रदीप सोंथालिया को मैदान में उतारा गया है। विपक्ष की ओर से संयुक्त प्रत्याशी के रुप में कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहू भाग्य आजमा रहे हैं। भाजपा की ओर से दूसरे प्रत्याशी के लिए सारी रणनीति बना जा रही है। भाजपा के नेता उस फार्मूला को याद करते हैं जो 2016 के चुनाव में आजमाया गया था। दूसरे दल के प्रत्याशी के टूटने की आस लगाए बैठें हैं।
भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए के पास आंकड़े 47 हैं। पहले प्रत्याशी के प्रथम वरीयता के वोट के लिए 27 वोट की जरुरत है। उसके बाद एनडीए कोटे के 20 वोट बचते हैं. एनडीए को गीता कोड़ा, भानु प्रताप शाही, एनोस एक्का के वोटों का भरोसा है. ऐसे में आंकड़ा 23 पहुंचता है. बाकी का आंकड़ा जुगाड़ करने के लिए भाजपा को जद्दोजहद करनी पड़ रही है। भाजपा के रणनीतिकार जादुई आंकड़ा को जुटाने की कोशिश में लगे हैं और समय ही बताएगा कि इसमें भाजपा नेताओं को कितनी सफलता मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *