दाओस में पोप फ्रांसिस के संदेश के साथ विश्व आर्थिक मंच की बैठक शुरू,दिग्गज कंपनियों के सीईओ से मिले मोदी

दावोस,विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक पोप फ्रांसिस के संदेश के साथ दावोस में शुरू हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावोस में शीर्ष वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की राउंड टेबल बैठक की। उन्होंने दिग्गज कंपनियों के समक्ष भारत में औद्योगिक और व्यावसायिक अवसरों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उनके साथ छह केंद्रीय मंत्री और दो मुख्यमंत्री सहित देश के कई बिजनेस लीडर भी गए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया की शीर्ष कंपनियों के सीईओ के साथ गोलमेज बैठक की। मोदी ने भारत के विकास की कहानी बयां करते हुए यहां वैश्विक व्यापार के आकर्षक अवसरों के बारे में दुनिया की दिग्गज कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को जानकारी दी।
स्विस राष्ट्रपति से की द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावोस में आज विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक से हटकर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से मुलाकात की। मोदी ने उनसे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट कर कहा, ‘‘दावोस पहुंचने पर मैंने स्विस कन्फेडरेशन के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से बातचीत की। हमने द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाओं की समीक्षा की तथा इसे और मजबूत बनाने पर चर्चा की। पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर कहा दावोस पहुंचने पर मैंने स्विस कन्फेडरेशन के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से बातचीत की।
लिया द्विपक्षीय सहयोग जारी रखने का संकल्प
हमने द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाओं की समीक्षा की तथा इसे और मजबूत बनाने पर चर्चा की।’’ बर्सेट ने कहा यह चर्चा दुनिया के सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्रों की मुलाकात दर्शाती है। नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति ने कहा कि वह भारत के साथ संबंधों को मजबूत बनाने का काम जारी रखेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने लोकतंत्र और साझा मूल्यों पर द्विपक्षीय सहयोग पर रचनात्मक बातचीत की। दोनों नेताओं ने कर सूचना के स्वत: आदान-प्रदान पर हुई प्रगति पर भी चर्चा की।
मोदी ने भी लिया बर्फबारी का मजा
दाओस में इस समय भारी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी का लुत्फ उठाने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खुद नहीं रोक सके। उन्होंने अपनी एक फोटो शेयर की है, जिसमें वह एक ऐसी जगह पर खड़े दिखाई दे रहे हैं, जहां बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है। उन्होंने फोटो शेयर करते हुए लिखा वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने के लिए स्विटजरलैंड में हूं। जहां मैं विश्व के नेताओं, व्यापार के क्षेत्र के विशेषत्रों से मुलाकात करूंगा। मैं भारत में विभिन्न आर्थिक संभावनाओं के बारे में चर्चा करूंगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *