ओम प्रकाश रावत बनाये गए देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त

नई दिल्ली,ओम प्रकाश रावत देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। वे 23 जनवरी मंगलवार को अपना कार्यभार संभालेंगे। केंद्र सरकार ने नए मुख्य चुनाव आयुक्त के नाम का ऐलान कर दिया है। रविवार को जारी बयान के मुताबिक मौजूदा चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। वह अचल कुमार जोति की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 23 जनवरी को खत्म हो रहा है। अचल कुमार जोति ने नसीम जैदी के रिटायर होने पर बीते साल जुलाई में पदभार संभाला था। वर्तमान सीईसी ज्योति ने अपने कार्यकाल के आखिरी वक्त में आप के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की है, दिल्ली की सियासत बेहद गर्म हो गई है। इसके साथ ही अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त बनाया गया है।
चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक एक मुख्य निर्वाचन आयुक्त होता है, जबकि दो अन्य चुनाव आयुक्त होते हैं। राष्ट्रपति की ओर से दोनों में से वरिष्ठ चुनाव आयुक्त को ही इलेक्शन कमिशन के चीफ की जिम्मेदारी सौंपे जाने की परंपरा रही है। रावत को मुख्य चुनाव आयुक्त बनाए जाने के साथ ही अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त बनाने का ऐलान किया गया है। इससे पहले लवासा वित्त सचिव रह चुके हैं। वह भी 23 जनवरी से ही अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे।
ओम प्रकाश रावत 1977 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रहे हैं। 14 अगस्त 2015 को उन्हें चुनाव आयुक्त बनाया गया है। इससे पहले रावत मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज एंड पब्लिक इंटरप्राइजेज में सचिव पद पर तैनात थे। 2 दिसंबर 1953 में उनका जन्म हुआ था। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से उन्होंने एमएससी की। अपने लंबे सेवाकाल में रावत राज्य के साथ-साथ केंद्र में भी महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *