सीतारमन ने रचा इतिहास, सुखोई में भरी उड़ान

जोधपुर/नई दिल्‍ली,जोधपुर स्‍थित एयरफोर्स स्‍टेशन में बुधवार को भारतीय सेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30एमकेआई में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने उड़ान भरा। इसके साथ ही वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला मंत्री बन गयीं। उड़ाने भरने से पहले उन्‍होंने फाइटर पायलट से भी मुलाकात की। इसके बाद फाइटर पायलट की ड्रेस सूट में तैयार होकर सीतारमन विमान में सवार हुई। रक्षामंत्री ने लड़ाकू विमान के जरिए राजस्थान में भारत के ​पश्चिमी मोर्चे का जायजा लिया। रक्षामंत्री का सुखोई में उड़ान भरने का कार्यक्रम पहले पिछले महीने तय किया गया था लेकिन उन्हें हिमाचल प्रदेश चुनाव नतीजों के बाद मुख्यमंत्री की चयन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए शिमला जाना पड़ा था।
उड़ान भरने से पहले सीतारमन का टेस्ट हुआ और यात्रा के दौरान उन्हें वायुसैनिकों के लिए निर्धारित जी-सूट पहनाया गया। इससे पहले वे पोखरण में टैंक की सवारी भी कर चुकी है। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य का दौरा और बाड़मेर में उत्तरलाई एयर बेस का दौरा किया था। जामनगर में भारतीय नौसेना बेस की यात्रा के दौरान उन्‍हें मिग 21 फाइटर प्लेन की जानकारी दी गई थी।

सुखोई में उड़ान भरना वाकई अच्छा अनुभव: निर्मला सीतारमण
देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान की सवारी को अपनी जिंदगी का सबसे अच्छा अनुभव बताया है। जोधपुर में भारतीय वायु सेना के खास सुपरसोनिक विमान सुखोई की उड़ान के बाद निर्मला ने मीडिया के साथ अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने भारतीय वायुसेना की तारीफ करते हुए इसे दुनिया की बेस्ट एयरफोर्स में से एक बताया।
रक्षा मंत्री ने कहा कि देश की एयरफोर्स सुखोई की उड़ान भर के महसूस हुआ कि हमारे पायलट कैसी मन:स्थिति से गुजरते हैं। इस उड़ान का अनुभव जिंदगी का सबसे अच्छा अनुभव साबित हुआ है। जोधपुर एयरबेस पर सुखोई की सफल उड़ान के बाद रक्षा मंत्री सीतारमण ने बताया कि सुखोई में उड़ान भरना वाकई अच्छा अनुभव रहा। मैंने माउंट एवरेस्ट से भी ऊंची उड़ान भरी है। आवाज की गति से भी तेज उड़ान भरी है।
बता दें कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण सुखोई-30 लड़ाकू विमान की उड़ान भरने वाली पहली महिला रक्षा मंत्री बन गई हैं। इससे पहले 25 नवंबर 2009 में तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल पुणे में सुखोई में उड़ान भर चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *