मोदी ने अतिथियों का स्वागत करने चार साल में दस बार तोड़ा प्रोटोकॉल

नई दिल्ली,इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इन दिनों छह दिवसीय भारत दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को प्रोटोकॉल तोड़ कर उनका स्वागत करने एयरपोर्ट पर पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत के लिए दस बार प्रोटोकॉल तोड़ चुके हैं। उनके पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह ने अपने कार्यकाल में केवल तीन बार प्रोटोकाल का उल्लंघन किया है।
गौरतलब है कि प्रोटोकॉल के तहत प्रधानमंत्री अन्य राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत करने एयरपोर्ट पर नहीं जाते। अतिथि का स्वागत करने की जिम्मेदारी विदेश मंत्री की होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों से व्यक्तिगत संबंध बनाने के लिए जाने जाते हैं। चाहे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ उनकी दोस्ती हो, या फिर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से यारी। प्रधानमंत्री मोदी पिछले चार साल में दस बार प्रोटोकॉल तोड़ चुके हैं। इससे उलट पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने केवल तीन बार प्रोटोकॉल तोड़ा था।
कब-कब तोड़ा प्रोटोकॉल…
सितंबर 2014 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का उन्होंने अहमदाबाद में प्रोटोकाल तोड़ते हुए स्वागत किया। इसके बाद जनवरी 2015 जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आए तो मोदी ने एयरपोर्ट पर पहुंच कर उनका स्वागत किया। इसी तरह दिसंबर 2015 में प्रोटोकाल तोड़ते हुए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का वाराणसी में स्वागत किया।
इसी तरह, जनवरी 2016 फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति ओलांद का उन्होंने चंडीगढ़ में स्वागत किया तो उन्होंने प्रोटोकाल की चिंता नहीं की। जनवरी 2017 में जब अबुधाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद दिल्ली आए, तो भी मोदी ने प्रोटोकाल का उल्लंघन करते हुए उनका स्वागत किया। अप्रैल 2017 बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत भी उन्होंने प्रोटोकाल तोड़ते हुए किया। जुलाई 2017 में जापानी पीएम के साथ अहमदाबाद में रोड शो किया। इसके बाद जब रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत आए तो प्रधानमंत्री नेतन्याहू प्रोटोकाल तोड़ते हुए उनका स्वागत करने एयरपोर्ट पर जा पहुंचे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *