फ्रेंड्स ऑफ एमपी कॉन्क्लेव से दुनिया में बढ़ेगी MPकी प्रतिष्ठा

इंदौर,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि फ्रेंड्स ऑफ एमपी कान्क्लेव से मध्यप्रदेश की दुनिया में और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। उन्होंने दुनिया के विभिन्न देशों में रहने वाले मध्यप्रदेश वासियों से प्रदेश के विकास में सक्रिय सहयोग देने का आग्रह किया। चौहान आज इंदौर में दो दिवसीय फ्रेंड्स ऑफ एमपी कॉन्क्लेव की सांस्कृतिक संध्या को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 14 सालों में मध्यप्रदेश में अधोसंरचना के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम हुआ है। इससे प्रदेश में विकास की रफ्तार बढ़ी है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर में बेहतरीन सड़कें हैं। इसको देखने का मौका कॉन्क्लेव में शामिल होने आये प्रवासी भारतीयों को देखने को मिला होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि स्वच्छता के मामले में इंदौर देश भर में पहले स्थान पर रहा है। भारतीय संस्कृति में मेहमानों को अतिथि देवो भव बताया गया है। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय प्रदेश के विकास के जो भी प्रस्ताव देंगे, उनको पूरा करने के लिये मध्यप्रदेश सरकार हर संभव सहयोग करेगी।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि वर्ष 2002 के पहले मध्यप्रदेश की पहचान गैस त्रासदी की घटना के कारण ज्यादा होती थी। लेकिन मुख्यमंत्री चौहान के कार्यकाल में विकास के कार्यों के कारण मध्यप्रदेश की विशिष्ट पहचान बनी है। मध्यप्रदेश की पिछले वर्षों से लगातार दो डिजिट की कृषि विकास दर के कारण प्रदेश कृषि के मामले में अग्रणी राज्यों की श्रेणी में आ गया है।
ओमान में प्रति वर्ष देंगे 5 हजार युवाओं को रोजगार –
फाउंडर एण्ड सीईओ डब्ल्यू ई नेटवर्क एलएलसी सल्तनत ऑफ ओमान श्री योगेन्द्र कटियार ने कहा कि वे मध्यप्रदेश में आईटीआई और पॉलीटेक्निक कॉलेज के विद्यार्थियों को ट्रेनिंग देकर ओमान में रोजगार दिलाएंगे। हर साल पाँच हजार युवाओं को रोजगार दिलाने की योजना है। इन्हें प्रतिमाह 60 हजार रूपये और अन्य सुविधाएँ मिलेंगी। इनकी आवासीय ट्रेनिंग का खर्च भी वे खुद उठाएंगे। इस पर लगभग 10 करोड़ रूपये खर्च करेंगे। मध्यप्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों से इस तरह की चर्चाएं “फ्रेंड्स ऑफ एमपी कॉन्क्लेव’’ इंदौर में विदेशों में रहने वाले प्रदेश के उद्यमियों के साथ हुर्इं। उद्यमियों ने प्रदेश में विभिन्न सेक्टरों में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की। अधिकारियों ने इन्हें विस्तार से विभागीय योजनाओं और सरकार की प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी दी।
मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने भी अतिथियों से भेंट कर शासन की फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश को मिलने वाले हर निवेश के प्रस्ताव पर त्वरित कार्यवाही की जायेगी। कॉन्क्लेव में उद्यानिकी, तकनीकी शिक्षा, उच्च शिक्षा, उद्योग, पर्यटन, नगरीय विकास, सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्यम, पशुपालन से संबंधित संभावित निवेश के बारे में गहन चर्चा की गई। अतिथियों ने इसमें गहरी रूचि ली एवं जल्द ही प्रस्ताव भेजने की बात कही। प्रमुख सचिव उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान ने उद्योग विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उद्योग लगाने के हर प्रस्ताव पर शीघ्र एवं सकारात्मक कार्यवाही की जायेगी। प्रमुख सचिव पर्यटन हरिरंजन राव ने दुबई, कनाडा, ओमान और अमेरिका से आये अतिथियों से भेंट कर पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की। अतिथियों ने होटल और टूरिज्म की विभिन्न गतिविधियों में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *