कबीर का दर्शन समाज में आज भी प्रसांगिक, वह निर्भीक समाज सुधारक थे – कोविंद

भोपाल,राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार रामनाथ कोविंद प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को राजधानी भोपाल पहुंचे। राष्ट्रपति लाल परेड मैदान में आयोजित सद्गुरु कबीर महोत्सव में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर राज्यपाल ओपी कोहली और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की पत्नी साधना सिंह ने राष्ट्रपति की पत्नी सविता कोविंद को चंदेरी की साड़ी भेंट कर उनका स्वागत अभिनंदन किया।
मुख्ययमंत्री ने कहा कि कबीर के दर्शन समाज में आज भी प्रसांगिक है। कबीर ने पाखंड और जातिवाद का विरोध किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत कबीर की जन्मस्थली भी शामिल होगी। कबीर भजन मंडली को इकतारा खरीदने में सरकार मदद करेगी। इसके अलावा प्रदेश के दो विश्वविद्यालय में सद्गुरु कबीरदास अध्ययन पीठ की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले 4 साल में अनुसूचित जाति सहित कोई भी वर्ग का का गरीब कच्‍चे मकान में नहीं रहेगा। सबको पक्के मकान दिए जाएंगे।
सीएम के भाषण के दौरान संत रामपाल की रिहाई की मांग को लेकर उनके अनुयायियों ने हंगामा कर दिया। उनके अनुयायी राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपने की मांग कर रहे थे। जिस पर सीएम ने मंच से ज्ञापन लेने का आश्वासन दिया। सीएम ने भाषण के दौरान जनता की मांग पर कहा कि राष्‍ट्रपति और हमने आप सबकी बात सुन ली है, हम चाहते हैं कि न्याय सबके लिए बराबर रहे। रामपाल की रिहाई की मांग को लेकर समर्थक बैनर लेकर आए थे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने उनके अनुयायियों को मंच पर बुलाया और उनके अनुयायियों से ज्ञापन लेकर राष्ट्रपति को सौपा।
इस अवसर पर राष्ट्रपति ने रचनाकार रेवा प्रसाद दिवेद्धी, प्रतिभा सत्यापंथी, के शिवा रेड्डी को कबीर सम्मान से अलंकृत किया। राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि मेरे लिए मध्यप्रदेश नया नहीं है, मैं पहले हर साल चार-चार बार आता था। उन्होंने कहा कि इस धरती से अटल बिहारी बाजपेयी से लेकर लता मंगेशकर तक अनेक रत्न निकले हैं। नानाजी देशमुख को याद करते हुए उन्होंने मृत्यु के बाद अपनी देह भी दान कर दी। राष्ट्रपति ने कहा अंधविश्वासों को खत्म करना सही मायनों में आधुनिकता है, यही कबीर ने किया था। कोविंद ने कहा कि कबीर निर्भीक समाज सुधारक थे l कवीर की शिक्षा समाज के लिए संजीवनी है l उन्होंने कहा कि एमपी की योजनाएं दूसरे राज़्यों में भी लागू की जा रही है। उन्होंने कबीर तीर्थ स्थलों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शामिल करने पर ख़ुशी जताई।
कार्यक्रम से पहले राष्ट्रपति के भोपाल पहुंचने पर पुराने एयरपोर्ट पर उनकी आगवानी राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान सहित भाजपा के कई बड़े नेता, मंत्री और विधायकों ने की। इस मौके पर राष्ट्रपति को भोपाल एयरपोर्ट पर गार्ड आफ आनर दिया गया। कार्यक्रम में शामिल होने के लिये बड़ी संख्या में कबीर पंथ के अनुयायी देश भर से राजधानी आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *