फीफा अंडर-17 विश्वकप भारत में फुटबाल की दिशा बदल देगा : दास

मुंबई,हाल के दिनों में भारत में फीफा-17 अंडर वर्ल्ड कप का सफल आयोजन हुआ है। इसके बाद अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) का कहना है कि भारत की मेजाबनी में पहली बार खेले जाने वाले फीफा अंडर-17 विश्वकप देश में बदलाव के लिए बड़ी घटना बनेगा। ये भारत जैसे विशाल देश को फुटबाल के लिए जगा देगा। भारत ने छह से 28 अक्टूबर के बीच अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी किया। मुंबई सिटी फुटबाल क्लब द्वारा जमीनी स्तर पर खेल के विकास को लेकर आयोजित कराई गई चर्चा में भारत के शीर्ष फुटबाल प्रशासकों ने खेल को लेकर अपने देश के अच्छे भविष्य पर भरोसा जताया। एआईएफएफ के सचिव कुशल दास ने कहा, पिछले तीन साल से हमने इस अंडर-17 विश्व कप के लिए काफी मेहनत की है, भारतीय फुटबाल आने वाले समय में होने वाली अच्छी चीजों की दहलीज पर खड़ा है। ये भारतीय फुटबाल के लिए शुभ संकेत मिल रहे है।
उन्होंने कहा छह अक्टूबर 2017, रात के आठ बजे जब हमारी भारतीय टीम अपना पहला विश्व कप मैच खेलेगी, वह हमारे लिए बहुत बड़ा पर्व होगा। उम्मीद है, उस पल से भारतीय फुटबाल में नए युग की शुरुआत भी होगी। एआईएफएफ की तकनीकी समिति के उप-चेयरमैन हेनरी मेंजेस अपनी टीम द्वारा बेहतरीन प्रदर्शन को लेकर सकारात्मक दिखे। उन्होंने कहाअंडर-17 टीम वाकई में भाग्याशाली है, इसे बाकी की भारतीय टीम से कहीं ज्यादा विश्व भर में खेलने का मौका मिला है।
अगली पीढ़ी के अच्छे खिलाड़ियों के लिए यह समूह सर्वश्रेष्ठ है। मेजबानी मिलने के कारण और पूरे देश के समर्थन के बाद मुझे लगता है कि यह टीम सभी को हैरान कर देगी। मुंबई सिटी एफसी का यह कार्यक्रम देश के फुटबाल के वार्षिक कैलेंडर का अहम हिस्सा है। जहां देश के और राज्यों के शीर्ष प्रशासक एकत्रित होते हैं और जमीनी स्तर पर खेल के विकास की योजन पर चर्चा करते हैं।
कुशल ने कहा,अगर हम सभी मिलकर काम करें तो हम जमीनी स्तर पर लंबे समय तक चलने वाले विकास कार्यक्रम चला सकते हैं. इससे हमें सिर्फ एशियाई स्तर पर ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ने के लिए पांच-सात साल का समय लगेगा। अच्छी बात है कि अब खेल में पैसा आ रहा है और सरकार के मिशन इलेवन मिलियन कार्यक्रम से काफी फायदा हुआ है। एआईएफएफ अंडर-17 टीम के अच्छे भविष्य के लिए यह सिर्फ विश्व कप तक ही सीमित नहीं रहेगा, आगे भी काम किया जाएगा। मेंजेस ने कहाहमने फैसला किया है कि हम इस टीम को अंडर-20 विश्व कप के लिए भी तैयार करेंगे। हम विश्व कप के बाद भी इस टीम को एक साथ रखेंगे। साथ ही इसमें अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों को भी शामिल करेंगे और उन्हें 2019 में होने वाले विश्व कप क्वालीफायर के लिए तैयार करेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *